10 सुपरफूड जो आपकी एनर्जी और स्टेमिना को कर देगें दोगुना

ऐसा कहा जाता है कि बॉडी किचन में बनती है न की जिम में और ऐसा इसी लिए कहा जाता है कि क्‍योंकि वर्कआउट करते समय आपको भरपूर एनर्जी और स्‍टेमिना की आवश्‍यकता होती है। और आपका स्‍टेमिना आपकी डाइट पर निर्भर करता है।

एक उचित आहार के बिना, आप अपने शरीर के पूर्ण एनर्जी नहीं दे सकते। इस प्रकार, आपको सुपरफूड का सेवन करना चाहिए जो एनर्जी और स्‍टेमिना को बढ़ाते हैं। इनमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है।

पर सवाल यह है कि वह कौन से सुपरफूड हैं जो पोषक तत्व देतें हैं?

हमने यहां कुछ सुपरफूड्स पर बात की है जिससे आप सभी पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में जानेगें। यहां कुछ पावर पैक सुपरफूड्स हैं जो फिटनेस को बढ़ावा देते हैं, और प्रदर्शन में सुधार करते हैं, और एक हेवी वर्कआउट में मदद करते हैं।

सुपरफूड जो आपको एनर्जी और स्‍टेमिना प्रदान करते हैं-

सुपरफूड जो आपको एनर्जी और स्‍टेमिना प्रदान करते हैं-

मूंगफली- अच्‍छा प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए, मांसपेशियों की ताकत को बहाल करने और कसरत के बाद में मुट्ठी भर मूंगफली सेवन करें।

ओट्स-  यह आपकी मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करने के लिए कार्ब्स और परिपूर्ण सुपरफूड्स है। अपने वर्कआउट से पहले इसे खाएं ताकि आपके शरीर में ऊर्जा कम न हों। यह आपके शरीर के ग्लाइकोजन स्टोर को भरने के लिए एक अच्छा पोस्ट-वर्कआउट फ़ूड है।

कद्दू के बीज- सूजन और मांसपेशियों की व्यथा को कम करते हैं। कद्दू के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है।

ब्लूबेरी- एक स्वादिष्ट सुपरफूड जो सहनशक्ति को बढ़ाता है। यह पचाने में आसान है तो कसरत से पहले कुछ ब्लूबेरी लेना न भूलें। आप इन्‍हें वर्कआउट के बाद भी खा सकते हैं।

दही- एक अच्छा प्रोबायोटिक आपके पोस्ट-वर्कआउट भोजन में जोड़ने के लिए ग्रीक योगर्ट है। कैल्शियम में समृद्ध, अच्छे बैक्टीरिया और निश्चित रूप से स्वादिष्ट।

केला- थकाऊ वर्कआउट सेशन के बाद तुरंत ऊर्जावान होने के लिए केले से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। एक केला आपके पास अच्छा महसूस करने की शक्ति रखता है क्योंकि यह डोपामाइन हार्मोन रिलीज करता है।

बादाम- जब भी आपको सुस्ती महसूस हो या एनर्जी कम लगे तो बादाम खाएं। यह आपकी हड्डियों, दिमाग और वजन घटाने के लिए भी अच्छा है।

मछली- मछली आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है क्योंकि यह आपके स्‍टेमिना, ऊर्जा और याददाश्त को बढ़ाती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन डी और प्रोटीन के कारण यह एक सुपरफूड है।

अंडे- एक सुपरफूड जो कि प्रोटीन का एक ईजीसीएलईएलेंट स्रोत है, अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है कि एक अंडा आपके दैनिक प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी खाद्य पदार्थों को हरा देता है। दैनिक प्रोटीन की जरूरत का आधा पाने और मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत, कैलोरी जलाने और सहनशक्ति का निर्माण करने के लिए केवल एक अंडा पर्याप्त है।

बाजरा- कम प्रसिद्ध सुपरफूड जो फिटनेस को बढ़ाता है वह बाजरा है। यह प्राचीन अनाज पौष्टिक, मीठा और प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम से भरा है। अपने व्यायाम से 3 घंटे पहले इसे खाएं ताकि यह आसानी से पच सके और आपकी कसरत के लिए पर्याप्त सहनशक्ति प्रदान कर सके।

ये प्रोटीन से भरे खाद्य पदार्थ थे जो हर फिटनेस उत्साही को अपने आहार में जोड़ना चाहिए।

यह भी जरूर पढ़े- यहां मिलेगें आपको प्रोटीन पाउडर से जुडें सभी सवालें के जबाव

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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