जीवन में यह 4 परिवर्तन आपको दिलाऐगें डिप्रेशन से हमेशा के लिए छुटकारा

क्‍या आप ज्‍यादातर उदास और डिप्रेस फील करते हैं? तो आपको यह लेख अंत तक पढ़ने की आवश्‍यकता है। बेशक, एक उदास व्यक्ति दुखी महसूस करता है, लेकिन उदासी और डिप्रेशन में बहुत अंतर होता है यह इसलिए है क्योंकि डिप्रेशन में आप दूसरों की तुलना में अधिक बार उदास महसूस करते हैं। डिप्रेशन में व्यक्ति अधिक दिन, सप्ताह या महीनों के लिए उदास महसूस करता है। यह विस्तारित उदासी मानसिक, व्यवहारिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है।

इस प्रकार, प्रमुख डिप्रशन पूरी दुनिया में एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है। लेकिन, इसका इलाज किया जा सकता है और यहां तक इसे कि रोका भी जा सकता है यदि आप इसके लक्षणों का जल्द पता लगाते हैं।

डिप्रेशन के लक्षण

डिप्रेशन के लक्षण
via: dnagenotek

डीएसएम या डायग्नोस्टिक और स्टैटिस्टिकल मैनुअल ऑफ मेंटल डिसऑर्डर ने लक्षणों के अनुसार प्रत्येक विकार को वर्गीकृत किया है। डिप्रशन विकारों की पहचान आसानी से की जा सकती है यदि किसी व्यक्ति में 2 सप्ताह या उससे अधिक समय तक निम्नलिखित लक्षण हों तो वह डिप्रेशन से ग्रसित है:

  • ज्यादातर समय चिढ़चिढ़ा और उदास महसूस करना
  • शौक में रुचि खोना
  • वजन और भूख में अचानक बदलाव
  • ज्‍यादा सो जाने या सामान्य नींद से बहुत कम समय सोना
  • पर्याप्त ऊर्जा न होना या आसानी से थक जाना
  • व्यर्थता होना
  • ध्यान केंद्रित करने, सोचने या सरल निर्णय लेने में असमर्थ
  • बेचैनी
  • आत्महत्या के विचार हमेशा दिमाग पर प्रहार करते हैं

हालाँकि, इनमें से किसी भी एक लक्षण को महसूस करना डिप्रेरन के सटीक संकेत नहीं है। इन लक्षणों में से एक या कम से कम 5 एक साथ महसूस होना डिप्रेशन की बीमारी के लक्षण हैं।

क्या आप चिड़चिड़ा, बेचैन महसूस करते हैं, या उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी ज्ञात नहीं है। लेकिन, वे आपके मस्तिष्क रसायन विज्ञान को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं और आपके मस्तिष्क में हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकते हैं।

इससे भी बुरी बात यह है कि कुछ स्थितियाँ इन लक्षणों को ट्रिगर कर सकती हैं ताकि स्थिति और खराब हो सके। उदाहरण के लिए, कैंसर के लिए दवा या अल्कोहल या दवाओं का उपयोग और बहुत कुछ…

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इस प्रकार करें डिप्रेशन की रोकथाम

डिप्रेशन की रोकथाम
via: smartnora

मनोवैज्ञानिक उपचार और कुछ दवाएं स्थिति को बेहतर बना सकती हैं। लेकिन, दीर्घकालिक उपचार के लिए, व्यक्ति को अपनी दैनिक आदतों या दिनचर्या को फिर से बनाना होगा।

अच्छी तरह से खाएं- “अच्‍छा खाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य में बड़ा बदलाव ला सकता है” क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ लक्षणों को कम करने जैसा महसूस कर सकते हैं। तो, अपने भोजन में ओमेगा -3, विटामिन बी, और मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। यहां कुछ खाद्य के विकल्प हैं:

  • जामुन
  • एवोकाडो
  • अखरोट
  • पत्तेदार साग
  • सैल्मन
  • टमाटर
  • सेब

शराब से दूर रहें- लक्षणों को बदतर होने से रोकने के लिए किसी भी दवा या शराब का सेवन न करें। इसके अतिरिक्त, आपको जंक या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए नहीं जाना चाहिए क्योंकि वे आपके शरीर को कोई पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं।

व्यायाम- व्‍यायाम आपकी किसी भी समस्‍या को दूर कर सकता है, यदि आप बाहर नहीं जाते हैं तो घर पर ही व्यायाम करें, तो नीचे दिए गए सरल इनडोर व्यायाम या योग की कोशिश करें:

  • बाल मुद्रा
  • ब्रिज मुद्रा
  • कोबरा मुद्रा
  • प्लाऊ मुद्रा
  • योद्धा मुद्रा

नींद- समय के अनुसार उचित नींद आपकी डिप्रेशन दूर कर सकती है, डॉक्‍टरों के अनुसार इंसान को 24 घंटे में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद आपकी डिप्रेसन को कम करने में मदद करती है।

इन छोटे परिवर्तनों को अकेले करना कुछ हद तक राहत ला सकता है। लेकिन, लक्षण हल्के या मध्यम होने पर भी चिकित्सकीय मदद से बचें।

आखिरकार, कुछ उपचार बिना उपचार के बेहतर है। इसलिए डॉक्टर से सलाह लें, दवाएँ समय पर लें और इन निवारक परिवर्तनों को करें।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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