रोजाना खाए जाने वाले ये 5 फूड्स बर्बाद कर सकते हैं आपकी किडनी!

इसमें कोई संदेह की बात नहीं है कि किडनी आपके शरीर का एक बहुत ही महत्‍वूपर्ण हिस्‍सा है। बीन के आकार की का यह अंग शरीर का आंतरिक अंग हैं, या आप यूं मान सकते हैं कि यह शरीर का एक प्राकृतिक फ़िल्टरिंग अंग है यह हानिकारक कीटाणुओं, अतिरिक्त पानी से रक्त, और अवांछित पोषण को फिल्‍टर करने का काम करता है।

यह मूत्र के रूप में आपके शरीर के अपशिष्ट को बाहर निकालने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसके काम को ध्‍यान में रखते हुए किडनी की देखभाल भी बहुत ही आवश्‍यक है। स्वस्थ भोजन खाने से एक किडनी को उचित देखभाल की आवश्यकता होती है जो शरीर के सामान्य कार्य को उत्तेजित कर सकती है।

लेकिन कुछ अस्‍वस्‍थ खाद्द पदार्थ का सेवन किडनी को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसकी सुरिक्षा के लिए आपके कुछ ऐसे खाद्द पदार्थों से दूर रहना होगा जो आपकी किडनी को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

किडनी को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 5 फूड्स

1. मीट

मीट

जानवरों के मास से प्राप्‍त प्रोटीन रक्त में एसिड की उच्च मात्रा उत्पन्न करता है जो किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है और एसिडोसिस का कारण बन सकता है – एसिडोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें किडनी एसिड को खत्म नहीं कर सकती हैं। शरीर के सभी हिस्सों के विकास, रखरखाव और मरम्मत के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है लेकिन फलों और सब्जियों के साथ आपका आहार अच्छी तरह से संतुलित होना चाहिए।

2. अधिक चीनी युक्‍त खाद्य पदार्थ

अधिक चीनी युक्‍त खाद्य पदार्थ

चीनी मोटापे में योगदान देती है जो उच्च रक्तचाप और मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ाती है, जो कि किडनी की बीमारी के प्रमुख कारणों में से हैं। डेसर्ट के अलावा, चीनी को अक्सर उन खाद्य पदार्थों और पेय में मिलाया जाता है जिन्हें आप “मीठा” नहीं मानते हैं। इसलिए अपने आहार में चीनी का सोच समक्ष कर उपयोग करें ताकि आप अपनी किडनियों को सुरक्षित रख सकें।

3. बहुत ज्‍यादा नमक

नमक

भोजन में बहुत अधिक नमक का सेवन किसी भी गुर्दे की समस्या का वास्तविक कारण हो सकता है। किडनी के लिए अतिरिक्त सोडियम को फिल्‍टर करना कठिन हो जाता है। नमक का एक चम्मच एक स्वस्थ आहार होता है। घर का बना खाना बनाते समय हम सतर्क हो सकते हैं लेकिन प्रोसेस्ड, पैकेज्ड और फ्रोजन फूड से समस्या बढ़ जाती है। किसी भी रेडीमेड खाद्य पदार्थों का सेवन करते वक्‍त ये बातें याद रखें।

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4. प्रोसेस्ड या जंक फ़ूड

जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थों से बचें
via: james clear

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सोडियम और फास्फोरस के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। बहुत से लोग जिन्हें किडनी की बीमारी है, उन्हें अपने आहार में फास्फोरस को सीमित करने की आवश्यकता होती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गुर्दे की बीमारी के के कारण प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से उच्च फास्फोरस का सेवन है। अपने स्वस्थ खाने की आदतों का मार्गदर्शन करने के लिए डीएएसएच आहार को अपनाने की कोशिश करें।

5. डिब्बाबंद सब्जियां

डिब्बाबंद सब्जियां

जबकि सब्जियां आपके लिए बहुत अच्छी हैं,  लेकिन डिब्बाबंद और पैक सब्जियों में आमतौर पर बड़ी मात्रा में सोडियम होता है। शरीर में बहुत अधिक सोडियम होने से आपके गुर्दे के लिए आपके रक्तप्रवाह से अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालना मुश्किल हो जाता है। जब भी संभव हो ताजा सब्जियों का ही सेवन करें।

इस लेख का उद्देश्य गुर्दे की बीमारी को रोकने में मदद करना है। यदि आप किसी भी प्रकार की किडनी समस्‍या से ग्रसित है तो अपने आहार विशेषज्ञ या नेफ्रोलॉजिस्ट से अपनी व्यक्तिगत आहार संबंधी जरूरतों पर चर्चा करें।

यह भी जरूर पढ़ें-खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न करे ये 6 काम, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शिकार

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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