40 की उम्र से बाद खाने की इन 5 चीजों को करें अनदेखा, वरना हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शिकार

जब आप युवा होते हैं तो कैलोरी की चिंता किए बिना आप कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप 40 की उम्र को छूने वाले हैं या इससे आगे निकल चुके हैं तो पिज्‍जा का एक छोटा सा टुकड़ा भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके पीछे का कारण है आपका चयापचय (Metabolism) जी हां उम्र बढ़ने के साथ आपका Metabolism धीमा हो जाता है और अगर धीमे चयापचय में आप अगर खाने का ध्‍यान नहीं रखते हैं तो आपको इसके नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं।

तो आइए जानते हैं 40 की उम्र के बाद ऐसी कौन सी खाने की चीजें हैं जिन्‍हें आपको नज़रअंदाज़ करना है।

1. फास्ट फूड्स

फास्ट फूड्स

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग सप्ताह में दो बार से अधिक फास्ट फूड खाते हैं, उन लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध दोगुना हो गया है। इंसुलिन प्रतिरोध से टाइप -2 डायबिटीज और प्रीडायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। यही कारण है कि आपको सभी प्रकार के फास्‍ट फूड से अपने आप को दूर रखना है।

 2. शुगर वाले खाद्य पदार्थ

शुगर वाले खाद्य पदार्थ

जिन खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में चीनी होती है उन्हें खाने से सैगिंग और झुर्रियों में तेजी आ सकती है। 30 के बाद, कोलेजन उत्पादन धीमा पड़ता है और इलास्टिन – प्रोटीन जो त्वचा को स्थिर रखता है – टूटने लगता है, जिससे महीन रेखाएं बनती हैं।

शुगर की भारी मात्रा आपके बूढ़े दिखने का कारण बन सकती है। जब आपके शरीर में चीनी की अधिकता होती है, तो यह कोलेजन से जुड़ जाती है, जिससे त्वचा रूखी और अनम्य दिखने लगती है।

इसके अतिरिक्त, 40 वर्ष की आयु के बाद यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको टाइप 2 मधुमेह के विकास का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप अपन बुढ़ावा ठीक से काटना चाहते हैं तो अच्‍छा होगा कि 30 के बाद ही शुगर युक्‍त खाद्य पदार्थ को नजरअंदाज करना शुरू कर दें।

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3. शराब

शराब

शराब के भारी नुकसान को देखते हुए इसे किसी भी उम्र में न पीने की सलाह दी जाती है लेकिन शराब पीने के प्रभाव 40 की उम्र के बाद आपको और अधिक प्रभावित करते हैं। शरीर शराब को प्रभावी ढंग से मेटाबोलाइज़ नहीं करता है क्योंकि आपके शरीर की संरचना और यकृत का कार्य आपके 30 के दशक की शुरुआत में बदलना शुरू हो जाता है। जब ऐसा होता है, तो आप मांसपेशियों को खो देते हैं, जबकि वसा की मात्रा बढ़ जाती है। तो अगर आप शराब शौकीन हैं और 40 की उम्र पार कर रहें हैं तो शराब का ना कहना आपके लिए यह सही समय है।

4. सॉफ्ट ड्रिंग्‍स

सॉफ्ट ड्रिंग्‍स

अधिक मात्रा में चीनी-मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना – जैसे सोडा युक्‍ट सॉफ्ट ड्रिंग्‍स आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भारी नुकसान दायक हो सकती हैं। साथ ही यह आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। ये हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज जैसे चयापचय संबंधी विकारों के एक उच्च जोखिम की संभावना को बढ़ा सकती हैं। बढ़ती उम्र का सा‍थ इनका सेवन कम करना आपके लिए अच्‍छा है और 40 के बाद इन्‍हें पूर्ण रूप से नजरअंदाज करना आपकी कई बीमारियों को कम कर सकता है।

5. डेयरी उत्‍पाद खासकर दही

डेयरी उत्‍पाद खासकर दही
डेयरी उत्‍पाद खासकर दही

दही खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा है क्‍योंकि यह प्रोटीन और चीनी के साथ भरा होता है 40 के बाद आपको दही खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि यह आपके पाचन को कठिन बना सकता है साथ ही इसकी चीनी की मात्रा डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकती है।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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