इन 5 कारणों की वजह से नहीं हो रहा आपका वजन कम

वजन कम करके फिट दिख वर्तमान की स्थिति में कई लोगों की सपना है। लेकिन कई तरीके अपनाने के बाद भी अगर आप अपना वजन कम करने में असफल हैं तो जरूर इसके पीछे कुछ वजह हैं। लेकिन सवाल यह है कि आपके वजन घटाने के लक्ष्य में क्या बाधा है? वजन कम न होने के क्या कारण हो सकते हैं?

वर्कआउट, स्वस्थ भोजन, वजन घटाने की खुराक, और आप जो भी कुछ वजन घटाने के लिए करते हैं। कुछ भी काम नहीं करेगा, अगर आप कुछ महत्वपूर्ण कारकों को अनदेखा कर रहे हैं जो सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरीकों से आपके वजन को प्रभावित करते हैं।

तनाव उन बड़े कारकों में से एक है जो यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कई लोगों के लिए, यह एक सकारात्मक तरीके से काम करता है और वे अपना वजन कम करते हैं जबकि कुछ वसा युक्‍त भोजन के कारण वजन में अचानक वृद्धि का अनुभव करते हैं।

इसी तरह, बहुत सारे कारण हैं जो आपके प्रयासों को व्यर्थ करते हैं। यहाँ हम उन सभी कारणों पर बात करेगें।

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अपने वजन घटाने की विफलता के पीछे आश्चर्यजनक कारण

अपने वजन घटाने की विफलता के पीछे आश्चर्यजनक कारण
via:counsellinginmelbourne

1. धीमा चयापचय यानि पाचन शक्ति

जैसे-जैसे आपकी उम्र कम होती है आपका चयापचय धीमा हो जाता है जिसका अर्थ है कि आपका शरीर कम कैलोरी जलाता है। उम्र के अलावा, लिंग, शरीर का तापमान, हार्मोन, भोजन का सेवन, शरीर की संरचना और आकार भी आपके चयापचय को प्रभावित करत हैं।

क्या करें?

  • ज्‍यादा से ज्‍यादा चलने की कोशिश करें। वॉक करें, कुछ घरेलू काम करें, सीढ़ियों का उपयोग करें ।
  • पर्याप्त कैलोरी लें क्योंकि बहुत कम कैलोरी आपके चयापचय को धीमा कर सकती है। यदि आप कैलोरी के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करें, ये ऑनलाइन उपलब्ध हैं
  • शक्ति बढा़ने वाली एक्‍सरसाइज शुरू करें

2. मेडिकल कंडीशन

कई लोग वजन घटाने की रणनीति के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं। इसके पी‍छे चिकित्सा स्थिति एक कारण हो सकती है जो वजन कम करना असंभव बना सकती है।

अगर ऐसा है तो वजन कम न करने के लिए निम्नलिखित चिकित्सा कारण हो सकते हैं:

  • हाइपोथायरायडिज्म
  • डिप्रेशन
  • रजोनिवृत्ति
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम
  • उपापचयी लक्षण

इसलिए, अगर आपका अचानक वजन बढ़ रहा है तो, अपने डॉक्टर से बात करें।

3. बहुत ज्यादा भूख लगना

डाइटिंग वजन घटाने के लिए एक बहुत ही जरूरी है। क्योंकि आपका शरीर समय के बाद वजन कम करना बंद कर देता है। इसलिए डाइटिंग से थोड़ा ध्‍यान दें और अपनी कैलोरी का सेवन बढ़ाएं।

4. पर्याप्त व्यायाम न करना

बेशक, आपको व्यायाम करना चाहिए लेकिन बहुत कम या बहुत अधिक मदद नहीं करनी चाहिए। विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, कुछ वजन कम करने के लिए दिन में 60-90 मिनट की कसरत पर्याप्त है।

इसके अलावा, आपको सही कसरत जानने और अपने वजन घटाने के कार्यक्रम में लचीला होना चाहिए। इसके लिए, अपने परिणामों का विश्लेषण करें और फिर पता लगाएं कि आपके लिए कौनसा व्‍यायाम अच्‍छा है।

5. खराब नींद

तनाव और थकान आपको अधिक नींद दे सकते हैं जो बदले में आपके वजन को प्रभावित करते हैं। और जब आप कम सोते हैं, तो भूख को नियंत्रित करने वाला हार्मोन प्रभावित हो जाता है।

इस प्रकार, आपको अधिक भूख लगती है और इससे वजन कम करने वाले आहार से चिपकना असंभव हो जाता है। यह आपको कम सक्रिय, भ्रमित, चिड़चिड़ा और मोटे भी बनाता है।

इसलिए, अच्छी नींद लें लेकिन बहुत देर तक नहीं।

“आपने एक दिन में वजन नहीं बढ़ाया है, इसलिए आप इसे एक दिन में कम नहीं कर सकते” तो, सकारात्मक परिणाम तेजी से होने की उम्मीद नहीं है। इसके अलावा, एक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आप इन गलतियाँ को न करें।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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