15 से 20 मिनट की झपकी (नैपिंग) आपको दे सकती है इतने सारे स्वास्थ्य लाभ!

दोपहर के 2 बज रहे हैं और आपने अभी दोपहर का भोजन किया है। जैसे ही आप अपना काम करने डेस्‍क पर बैठते हैं। तो आपका दिमाग धीरे-धीरे बंद होने लगता है। जम्हाई लेने के साथ साथ आंखें खुली रखना आपके लिए असंभव हो जाता है, आपकी पलकें अचानक भारी होने लगने लगती हैं। यही समय है एक 15 मिनट की नैपिंग लेकर अपने आप को रिफ्रेश करने का।

“दिन के दौरान अपने आप को रिफ्रेश करने के लिए थोडे समय के लिए क्षपकी लेना ही नैपिंग है।”

नैपिंग

2019 के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि ज्यादातर भारतीयों ने महसूस किया कि काम पर नैपिंग लेना काम की उत्पादकता में सुधार कर सकता है और एक झपकी आपके अगले समय को ऊर्जा से भर सकती है जिससे आपके वर्कफ़्लो में भी सुधार हो सकता है।

यह आश्चर्य की बात है, लेकिन वैज्ञानिक रूप से नैपिंग सच में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है यहा कारण है कि, गोवा में एक राजनेता ने कुछ समय पहले 2-4 PM को नैपिंग टाइम के रूप में नामित करने का वादा किया था।

लेकिन नैपिंग को लेकर कई सवाल जो लोगों के मन में उठते हैं जैसे क्या यह दोपहर के भोजन के बाद दिन के दौरान सोने एक अनूठी लालसा है, या वास्तव में इसकी वैज्ञानिक व्याख्या है? क्या नैपिंग वास्तव में फायदेमंद है?

नीदं विषेयज्ञ का इस बारे में कहना है कि नींद हमारे दिमाग और शरीर दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। “नींद का समय उम्र के साथ बदलता रहता है। आम तौर पर, 18 साल की उम्र के बाद, आपको लगभग 7 या अधिक घंटों तक सोने की सलाह दी जाती है। पर्याप्त नींद नहीं लेने से थकान, चिड़चिड़ापन, मूड में बदलाव, भूलने की बीमारी और यहां तक कि सेक्स ड्राइव भी कम हो सकती है।”

“सबसे तत्काल प्रभाव थकान और एकाग्रता की कमी है – ये लगातार नींद की कमी  से होते हैं। नींद की लंबी कमी अधिक गंभीर बीमारी पैदा कर सकती है। खराब प्रतिरक्षा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा, दिल का दौरा या विफलता, खराब कामेच्छा और डिप्रेशन सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं। यह माइक्रोसेलेप का कारण भी बन सकता है, जो दुर्घटना होने का सबसे गंभीर कारण है।

नैपिंग कैसे मदद करती है?

नैपिंग

नई दिल्ली के डॉ। अक्षय बुधराजा बताते हैं कि झपकी उन लोगों के लिए फायदेमंद है नींद के अभाव का अनुभव कर रहे हैं, या अपने सोने के समय में कमी का अनुभव करने लगे हैं। अन्य व्यस्तताओं के कारण (जैसे लंबे समय तक काम करना)। कोई भी थका हुआ महसूस करता है लेकिन काम से थककरय थोड़ी देर के लिए झपकी आपको ताज़ा महसूस कराती है और इसके बाद आप अपने आप से बेहतर प्रदर्शन की इच्‍छा रख सकते हैं।

डॉ। अक्षय बुधराजा “अध्ययन में पाया गया है कि 30 मिनट तक की नींद या सीमित अवधि की नींद लोगों की सतर्कता और प्रदर्शन को बढ़ा सकती है। यह वैश्विक रूप से तटीय क्षेत्रों में संस्कृति का एक हिस्सा है।”

उदाहरण के लिए, यूनिवर्सिटी ऑफ एथेंस मेडिकल स्कूल और हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि झपकी अन्य जोखिम कारकों के बावजूद हृदय रोग से मरने के जोखिम को 34% तक कम कर सकती है, जबकि कभी-कभी नैपिंग से हृदय की मृत्यु दर 12% तक कम हो जाती है।

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झपकी लेते समय इन बातो का रखें ध्‍यान

झपकी

हालांकि कुछ परिस्थितियों में झपकी लेना फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें कुछ कमियां भी हो सकती है जब अधिकतम नैपिंग को अधिक समय तक खींचा जाता है।

डॉक्टर इसे सही करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव देते हैं:

  • अपनी झपकी की अवधि को सीमित करें। इसे 30 मिनट से अधिक न होने दें। “एक आदर्श झपकी की अवधि 20-30 मिनट होनी चाहिए। इससे ज्‍यादा नींद हमारे काम के साथ-साथ रात की नींद में भी बाधा डाल सकती है। 30 मिनट का अलार्म सेट झपकी लेना आपके लिए बहुत अच्‍छा है।
  • अपनी दैनिक झपकी के लिए एक समय निश्चित करें और इसे दोपहर 3 बजे या 2 बजे के बाद लेने की कोशिश करें ताकि यह आपकी रात की नींद में बाधा न बने।
  • यदि आप 4 बजे के बाद झपकी ले रहे हैं, तो इसे 10 मिनट तक सीमित रखें।
  • झपकी लेने की जगह पर शांति हो तो यह आपके लिए अधिक फायदेमंद होती है।

नींद विशेषज्ञों की माने तो “एक अच्छी झपकी विश्राम की पेशकश कर सकती है, सतर्कता बढ़ा सकती है, थकान को कम कर सकती है, मूड और प्रदर्शन में सुधार कर सकती है और तेज प्रतिक्रिया समय और बेहतर स्मृति में भी मदद कर सकती है।”

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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