स्लीप पैरालिसिस: एक ऐसा रोग जो नींद में ले सकता है जान, इस प्रकार करें नियत्रंण

अगर आप एक अच्‍छी नींद ले पा रहे हैं तो यह आपके लिए वास्‍तव में आशीर्वाद है क्‍योंकि नींद के कई ऐसे रोग और विकार है जो कई लोगों को एक अच्‍छी नींद लेने देते। नींद विकार से ग्रसित लोग कभी भी सामान्य रातों का अनुभव नहीं करते हैं। वे हमेशा अपने चारों ओर भूतिया राक्षसों की उपस्थिति महसूस करते हैं जो उन्हें डारावना अनुभव देती है। यह दूसरों के लिए अंधविश्वास लगता है लेकिन, नींद का पक्षाघात यानि  स्लीप पैरालिसिस वास्तविक है।

जानना चाहते हैं कि यह नींद विकार कितना बुरा हो सकता है और नींद के के इस रोग को कैसे रोका जा सकता है। तो आगे पढ़ें जरूर पढ़े-

स्लीप पैरालिसिस

स्लीप पैरालिसिस
via: sleepcycle

स्लीप पैरालिसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें सोते समय आपका दिमाग तो जगा रहता है लेकिन शरीर सुप्त अवस्था में होता है।

हमने इसे मृत्यु के निकट अनुभव का कारण कहा है क्‍योंकि नींद का पक्षाघात आपको यह विश्वास दिलाता है कि कोई व्यक्ति आपको परेशान कर रहा है या आपको मारने की कोशिश कर रहा है।

हालांकि यह सच में नहीं होता है क्योंकि वास्तव में कोई भी नहीं है जो आपको बिस्तर दबा रहा है, यह एक बुरे सपने की स्थिति होती है जो किसी को भी डर का गंभीर झटका दे सकती है।

आप नींद में इन सब क्रियाओं को महसूस करते है लेकिन आपका शरीर बंधा हुआ महसूस करता है, नींद का पक्षाघात भी शरीर के बाहर के अनुभवों का कारण बन सकता है जैसे आप नींद में तैर रहे हैं या उड़ रहे हैं।

इसके अलावा, स्लीप पैरालिसिस  में कुछ अजीब आवाजें भी आपको सुनायी देती हैं और आप अपने बेडरूम में छाया देखते हैं।

नींद की यह गलत आदतें, अनिद्रा, नार्कोलेप्सी और पारिवारिक इतिहास एक कारण हो सकता है। लेकिन, अच्छी बात यह है कि आप इन बुरे सपनों को रोक सकते हैं।

ऐसे रोके स्लीप पैरालिसिस?

ऐसे रोके स्लीप पैरालिसिस?
via: medicalnewstoday

यदि कोई व्यक्ति मतिभ्रम जैसे तनाव, चिंता या अवसाद का अनुभव करता है, तो उपचार मदद कर सकता है। उपचार के अलावा, रोकथाम की रणनीतियाँ आपकी रातों को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

यहाँ इसके कुछ रोकथाम के तरीके हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:

  1. कभी भी अपनी पीठ के बल ना सोएं

पीठ के बल सोना आपके लक्षणों को अधिक प्रमुख और तीव्र बना सकता है। तो सोते समय यह कोशिश करें की आप पीठ के बल न सोएं, पेट या बग़ल की तरफ सोना आपको एक सुरक्षित जोन देगा जिससे स्लीप पैरालिसिस की संभावना कम होती है।

  1. सोने से पहले शराब न पिएं

मादक प्रभाव के कारण अल्कोहल आपको और अधिक गहराई में डाल सकता है इसलिए, इसमें आपका शरीर बिल्‍कुल ही साथ देना बंद कर देगा को अगर आप स्लीप पैरालिसिस से ग्रसित है तो शराब की सेवन आपके लिए बहुत ही नुकसान दायक हो सकता है। तो किसी भी कीमत पर शराब से बचें और यह अन्य कारणों से भी अच्छा है।

शराब आपकी चिंता और तनाव को बदतर बना सकती है, जिससे आपके दिमाग पर अधिक तनाव पड़ता है। इसके अलावा, कॉफ़ी या ऐसी किसी भी चीज़ से बचें जो आपको सोने से रोकती है।

  1. अपनी उचित नींद का त्याग न करें

कभी भी काम या अन्य खुशी के लिए अपनी नींद लेना न भूलें। क्योंकि नींद की कमी आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती है जिससे यह लक्षण और भी बदतर हो सकते हैं।

इसलिए, आप उन बुरे सपने के कारण रात को सोते हुए भी पर्याप्त नींद लें।

  1. डर से बचें

खैर, बुरे सपने के चलते डरना संभव है। लेकिन, फिर भी, इस बात पर ध्यान केंद्रित करने से बचें कि आप कैसा महसूस करते हैं बल्कि अपनी इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करें।

अपनी उंगलियों, पैर की उंगलियों, बेडशीट, तकिया को स्पर्श करें और अपना सारा ध्यान उनकी ओर लाएं। यह मुश्किल होगा लेकिन एक बार अभ्यास करने के बाद यह आपके दिमाग को आराम देगा ताकि आप अच्छी नींद ले सकें।

  1. मसल्‍स रिलेक्‍शन तकनीक

अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना एक अच्छी मसल्‍स तकनीक है जो उन भूतिया राक्षसों से निपटने के लिए है आपकी मदद कर सकता है। इसलिए, गहरी सांस लें और अपने फेफड़ों को हवा भरते हुए महसूस करें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

ये रोकथाम के तरीके आपको उन भयानक भावनाओं से बचने में मदद करेंगे लेकिन अगर आपको फिर भी नींद के पक्षाघात होने का खतरा है। तो ट्रामा काउंसलिंग, एंटीडिप्रेसेंट्स और थेरेपी लंबी अवधि में आपकी मदद करेंगे।

यह भी जरूर पढ़े-  जानिए क्या है पैनिक अटैक और कैसे करें इसके दौरों का सामना?

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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