कहीं आप भी तो नहीं सोशल फोबिया के शिकार? इन आसान तरीकों से पाए छुटकारा

क्‍या नौकरी के लिए इंटरव्यू या डेट पर जाना आपको थोड़ा नर्वस, शर्मीला या चिंतित कर करता है। और जल्द ही आप पेट में या हथेलियों के बीच पसीना महसूस कर करते हैं तो शायद आप भी सोशल फोबिया के शिकार है। इसके कारण आपको इंटरव्‍यू में रिजेक्‍ट कर दिया जाएगा।

इस स्थिति से बचने का विचार लगातार आपके दिमाग में चलेगा जब तक कि यह खत्म नहीं हो जाता। हालांकि, ये लक्षण अकेले यह नहीं दर्शाते हैं कि आपको सामाजिक संपर्क के भय के शिकार हैं।

सोशल फोबिया

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सामाजिक चिंता विकार जिसे सामाजिक फोबिया भी कहा जाता है। यह एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है। जिसमें इंसान हमेशा लोगों के बीच डरा हुआ महसूस करता है। भीड में लगातार भय रहना, हर काम में डर लगना, या अपने आप को सबसे कमजोर समझना इसके सामान्‍य लक्षण हैं।

यह आपके बच्‍चों की स्कूल और अन्य दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है। और साथ ही उन्‍हें दोस्त बनाने और रखने के लिए कठिन बना सकता है।

इन सामान्‍य लक्षण मे आपको चिंता की आवश्‍यकता नहीं है। लेकिन अगर आत्महत्या या खुदकुशी करने का विचार आपके दिमाग पर हमला करता है तो फिर आपको इस बीमारी से बचने के लिए अपनी स्थिति को अनदेखा न करें। यहां जानें कि इस फोबिया से कैसे निपटा जाए।

सोशल फोबिया को काबू करने के तरीके-

सोशल फोबिया को काबू करने के तरीके-
via: artpal

वैसे तो इस बीमारी में दवाएं और उपचार सबसे अधिक मांग की जाने वाली चिकित्सा हैं। लेकिन, आपको स्वयं-सहायता रणनीतियों के महत्व को ज्‍यादा बढ़ावा देना चाहिए। यहां वे सभी छोटी चीजें हैं जो चिंता से निपटने में आपको तैयार करेगीं:

खराब शारीरिक स्वास्थ्य लक्षणों को बढ़ा सकता है इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो चिंता को कम करते हैं, व्यायाम या भार प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शामिल होते हैं। अगर वर्कआउट कठिन लगता है तो कम से कम योगा या मेडिटेशन करें।

ये मनमौजी प्रथाएँ उन परिस्थितियों के साथ आने वाले भय और बेकाबू विचारों को कम करने में मदद करेंगी। अपनी सहनशक्ति पर काम करने के लिए रोज दौड़ने या चलने का अभ्यास करें।

  1. अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें

खराब शारीरिक स्वास्थ्य इसके लक्षणों को बढ़ा सकता है इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो चिंता को कम करते हैं, व्यायाम और वर्कआउट की और ज्‍यादा ध्‍यान दें। अगर वर्कआउट कठिन लगता है तो कम से कम योगा या मेडिटेशन तो जरूर करें।

इससे आप उन परिस्थितियों के साथ आने वाले भय और बेकाबू विचारों को कम सकते हैं। अपनी सहनशक्ति पर काम करने के लिए रोज दौड़ने या चलने का अभ्यास करें।

  1. मोटिवेशनल कहानियों पर ध्‍यान लगाएं

एक छोटी सी प्रेरणा वह सब कुछ है जो आपको सामाजिक चिंता से निपटने में मदद करेगी। इसलिए, सच्ची और प्रेरणा दायक कहानियों और वीडियो पर अपना ध्‍यान लगायें। और अपनी अदंर की शक्ति को पहचानने की कोशिश करें।

मोटिवेशनल कहानियों पर ध्‍यान लगाएं
via: gr8learnings

आप नीचे दी गईं इन किताबों को पढ़ सकते हैं।

  • “Overcoming Social Anxiety And Shyness” A self-help guide, By गिलियन बटलर
  • “Daring Greatly”, By Shame Researcher- ब्राइन ब्राउन
  • “Dying Of Embarrassment” सामाजिक फ़ोबिया से निपटने के लिए व्यावहारिक उदाहरणों के साथ एक गाइड और वर्कबुक 4 अलग-अलग लेखकों का काम है- बारबरा जी। मार्कवे, चेरिल एन। कार्मिन, टेरेसा फ्लिन और सी। एलेक पोलार्ड।

3. अच्छी कंपनी

अच्छी कंपनी
via: theactivetimes

हालाँकि सामाजिक चिंता आपको लोगों से दूर रखेगी, लेकिन कुछ लोगों के साथ खुद को व्‍यस्‍त रखना आवश्यक है। क्‍योंकि आपके जानने वाले सीधे रूप से आपकी मदद कर सकते हैं यदि आप उनके कार्यों और शब्दों पर ध्यान देते हैं।

ऐसे लोग अपने जीवन के बारे में हमेशा सकारात्मक रहते हैं, उन्‍हें इस बीमारी का कभी नहीं होता। इसलिए, ऐसे लोगों के संपर्क में रहें या ऐसे समुदाय से जुड़ें जो नकारात्मक विचारों से निपटने में मदद करता है।

इन रणनीतियों के अलावा, आपको यह भी करना चाहिए:

  • अपने आप को सामाजिक समारोहों में शामिल होने के लिए मजबूर करें ताकि आप लोगों में मिल जुल सकें।
  • जब आप असफल हों, तब अपने आप को पुरस्कृत करें और अपनी अफलता को सेलिब्रेट करें।
  • हर समय पूर्ण रहने की कोशिश न करें क्योंकि “गलती करना मानव के लिए आम बात है; इसे स्वीकार करें”
  • सकारात्मक आत्म बातचीत का अभ्यास करें
  • चिंता के प्रबंधन के लिए हर्बल सप्लीमेंट का उपयोग करें (पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप पूरक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं)
  • अच्छे नींद लें।
  • चिंता करना बंद करें और हँसने की चिकित्सा के रूप में हंसना शुरू करें, इससके आप सभी तनाव, शर्म और घबराहट को छोड़ देंगे
  • दूसरों की मदद करने की कोशिश करें इससे आपकी घबराहट दूर होगी और आपको बेहतर महसूस होगा

ये छोटे बदलाव पहले प्रभावी नहीं लग सकते हैं, लेकिन यदि आप इन्‍हें जारी रखते हैं तो परिणाम बेहतर होंगे। हम उम्‍मीद करते हैं सोशल फोबिया के बारे में यह जानकारी आपके काम आयी होगी। अगर आपका कोई करीबी इस बीमारी से गुजर रहा है तो इसे जरूर शेयर करें।

यह भी जरूर पढ़े- ये 14 लक्षण आपको बताऐगें कि आप मानसिक तौर पर बीमार हैं या नहीं

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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