सावधान! कहीं आप भी तो नहीं करते सोते समय यह 7 गलतियां

हम में से ज्यादातर लोग नींद के साथ किसी न किसी मोड़ पर संघर्ष करते रहे हैं। चाहे वह पर्याप्त नींद नहीं ले पाना हो या सुबह उठने के लिए संघर्ष करना हो, बस सही संतुलन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

हालांकि, आवश्‍यक नींद जरूरी है अगर आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो डॉक्‍टर के अनुसार रोज कम से कम 8 घंटे की नींद आवश्‍यक है।

लेकिन वर्तमान की स्थिति के आकंडों के अनुसार बहुत सारे लोग सोते समय कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बिल्‍कुल भी अच्‍छी नहीं हैं।

यहां 7 सबसे आम गलतियां हैं जो ज्‍यादातर लोग सोते हुए करते हैं।

यहां 7 सबसे आम गलतियां हैं जो ज्‍यादातर लोग सोते हुए करते हैं।
via: the recover

  1. सोने से पहले टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करना

सोने से पहले 78% लोग स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप का उपयोग करते हैं – लेकिन ये सभी टेक्‍नोलॅाजी नीली रोशनी का उत्सर्जन करते हैं, जिसे मेलाटोनिन कहा जाता है, जोकि नींद उत्प्रेरण-हार्मोन के उत्पादन में देरी करता है। जिसके कारण आप इसके आदि हो जाते हैं और आप अपने समय पर सोने की सही आदत खो देते हैं,

सही समय पर न सोने के कारण लोग तनाव जैसी कई समस्‍याओं का शिकार हो सकते हैं।

उपाय:

अपने आप को इन चीजों से दूर हटाने का प्रयास करें, और अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को पूरी तरह से बेडरूम से बाहर ले जाएं। इन आदत को छोड़ने के लिए आप बुक पढने की आदत से रिप्‍लेश कर सकते हैं।

  1. पालतू जानवरों के साथ सोना

शोध के अनुसार, 63% पालतू जानवरों के मालिकों ने अपनी खराब नींद की गुणवत्ता को डाक्‍टर के साथ साझा किया। पालतू जानवर के बिस्‍तर में सोना आपके और आपके जानवर दोनों के लिए खराब हो सकता है। इसिलिए इस गलती से बचें।

उपाय:

अपने पालतू जानवरों को एक अलग कमरे में रखें। यदि वे असाधारण रूप से शोर कर रहे हैं, तो किसी भी चिकित्सा समस्याओं से निपटने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

  1. रात में कैफीनयुक्त खाघ पदार्थ का सेवन

कैफीन एक उत्तेजक है और रात के समय खाने से यह नींद न्यूरोट्रांसमीटर को अवरुद्ध कर सकता है जिससे अनिद्रा पैदा होती है। जबकि परिष्कृत शर्करा हार्मोन विनियमन के प्रभारी अंगों को तनाव दे सकती है – जिससे आप रात में जाग सकते हैं क्योंकि आपके रक्‍त स्तर में उतार-चढ़ाव होता है।

उपाय:

उन खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करें जिनमें ट्रिप्टोफैन होता है। यह अमीनो एसिड शरीर द्वारा सेरोटोनिन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है, यह हार्मोन जो आपकी नींद चक्रों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

  1. अलार्म की समय सीमा बढ़ाना

ज्‍यादा तर लोग सुबह अधिक सोने के लिए अपने अलार्म को बंद करके थोड़ी देर और अधिक सोने का प्रयास करते हैं जोकि बहुत गलत है। कोई अतिरिक्त नींद जो आपको मिलती है, वह आपके लिए सही नहीं है, जिससे यह कम गुणवत्ता की है। आप शरीर को एक नए नींद चक्र के लिए भी तैयार करते हैं, जिसे पूरा करने के लिए आपके पास समय नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप दिन भर की थकान होती है। और आगे भी आप इसके आदि हो जाते हैं।

उपाय:

अपना अलार्म तब सेट करें जब आपको वास्तव में उठने की आवश्यकता हो, और इसे हर दिन एक ही समय के लिए करने की कोशिश करें। यह नियमितता उम्मीद करेगी कि आपको अलार्म की आवश्यकता के बिना जागना चाहिए।

  1. तनाव और नकारात्मक सोच

तनाव और नकारात्मक सोच एक बड़ा कारण है कि कई लोगों को नींद आना मुश्किल होता है। सोने से पहले खराब और नकारात्‍मक सोच तनाव का कारण बनते हैं, साथ ही उन रसायनों का उत्पादन करता है जो हमें सोने से रोकते हैं।

उपाय:

सोने के समय से पहले अपने दिमाग को आराम दें, कुछ अच्‍छा सोचे, इसके लिए आप कुछ कहानियां भी पड़ सकते हैं। और साथ ही नींद लाने में मदद करने वाले सकारात्मक विचारों को सोचने का प्रयास करें।

  1. सोने से पहले मीठा

रात के समय मीठा खाना वास्तव में एक बुरा विचार है। चीनी आपके शरीर में रसायनों को बाधित कर सकती है जिससे आप रात के दौरान जाग सकते हैं। तो जितना हो सके रात में मीठा खाने से बचें इसके बजाय आप प्रोटीन आधारित नाश्ते के लिए जाएँ।

उपाय:

सोने से पहले आप मीठे के बजाय ग्रीन टी या बिना शक्‍कर बाला दूध ट्राई कर सकते हैं।

  1. सोने से पहले शराब

शराब एक शामक है और इसलिए लोग यह सोचकर मूर्ख हो जाते हैं कि इससे उन्हें एक अच्छी रात की नींद लेने में मदद मिलेगी। वास्तविकता यह है कि यह शुरू में नींद को प्रेरित कर सकती है, लेकिन बाद में यह बहुत अधिक नींद लेती है और आपको इसका आदि बना देती है।

तो यह थीं ऐसी 7 गलतियां जो अक्‍सर लोग सोते समय करते हैं अगर आप भी उनमें से हैं तो कोशिश करें आप इनसे जल्‍दी से जल्‍दी मुक्‍त हो जाए बाद में शायद यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

यह भी जरूर पढ़े- डॉक्टर ने रेगुलर चीनी खाने से मना किया है तो इन प्राकृतिक तरीकों से प्राप्त करें चीनी

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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