इन 9 आसान तरीकों को अपनाकर आप पा सकतें हैं पिंपल और मुँहासों से छुटकारा

पिंपल और एक्‍ने एक प्रकार के मुँहासे है जो अवरुद्ध छिद्रों के परिणामस्वरूप होते हैं, यह तेल (सीबम), मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया के अतिरिक्त उत्पादन के कारण भी हो सकते हैं, मुंहासे एक हेयर फॉलिकल के बेस पर तेल ग्रंथियों से जुड़ी त्वचा की एक लंबी अवधि की स्थिति है।

पिंपल, ऐक्‍ने या मुंहासे होना वैसे तो एक सामान्‍य बात है लेकिन यह बड़ी समस्‍या तब हो जाती है जब यह आपके चेहरे से जाने का नाम नहीं लेते।

इनके पीछे के कारण की बात करें तो आपकी त्वचा की तेल ग्रंथियाँ अति सक्रिय हो जाती हैं और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। जिससे पिंपल होने का खतरा और भी बड़ जाता है। कुछ प्रकार के स्किन बैक्टीरिया, पिंपल्स को बदतर बना सकते हैं। पिंपल शरीर की त्वचा पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, लेकिन ये ज्यादातर चेहरे पर ही होते हैं।

आज हम बात करने वाले हैं, पिंपल से छुटकारा दिलाने वाले कुछ ऐसे तरीकों के बारें में जो सभी प्रकार के स्किन प्रकारों में प्रभावी हैं।

पिम्पल्स को रोकने के आसान तरीके-

1. रोजाना अपने चेहरे को ठीक से साफ करें-

पिम्पल्स को रोकने के आसान तरीके-
via: the skincare

पिंपल्स को रोकने में मदद करने के लिए, अतिरिक्त तेल, गंदगी और पसीने को रोजाना निकालना महत्वपूर्ण है। हालांकि, दिन में दो बार से अधिक अपने चेहरे को धोने से मुँहासे बदतर हो सकते हैं। तो दिन में सिर्फ दो बार अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें।

ड्राई त्वचा वाले कठोर क्लींजर से अपना चेहरा न धोएं। अल्कोहल-फ्री क्लीन्ज़र का उपयोग करें।चेहरा धोते समय इसे ज्‍यादा न रगड़े बल्कि सभ्‍य तरीके का उपयोग करें।

2. अपनी त्वचा के प्रकार को जानें

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए अपने त्‍वचा के बारे में जानना बहुत ही महत्‍वपूर्ण है, वैसे तो त्‍वचा दो प्रकार की होती है तेलीय त्‍वचा और ड्राई त्‍वचा लेनिक एक अन्य प्रकार की त्वचा जिसके कारण पिंपल्स हो सकते हैं, संयोजन त्वचा है। कॉम्बिनेशन स्किन का मतलब है कि आपकी त्‍वचा ड्राई और तेलीय दोनों हैं। इस टाइप की स्किन में आपके माथे, नाक और ठोड़ी तेलीय होते हैं, जिसे आपका टी-ज़ोन भी कहा जाता है।

आपकी त्वचा के प्रकार को जानने से आपको सही त्वचा देखभाल प्रोडक्‍स को चुनने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो नॉन-कॉमेडोजेनिक उत्पादों का चयन करें।

3. त्वचा को मॉइस्चराइज करें

त्वचा को मॉइस्चराइज करें
via: L’orecalperis

मॉइस्चराइज़र त्वचा को हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं। लेकिन कई मॉइस्चराइज़र में तेल, सिंथेटिक खुशबू, या अन्य तत्व होते हैं जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं और पिंपल्स का कारण बन सकते हैं।

पिंपल्स को रोकने में मदद करने के लिए, जब आप अपना चेहरा धोते हैं या जब आपकी त्वचा शुष्क महसूस करती है, तो खुशबू-रहित, नॉनस्पोजेनिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

4. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहें
via: navneetbharat

यदि आप डिहाइड्रेटेड हैं, तो आपका शरीर अधिक तेल उत्पादन के लिए आपकी त्वचा की तेल ग्रंथियों को संकेत दे सकता है। निर्जलीकरण भी आपकी त्वचा को सुस्त रूप देता है और सूजन और लालिमा को बढ़ावा देता है।

अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए, हर दिन कम से कम आठ 8-ग्लिास पानी पिएं।

5. मेकअप को सीमित करें

पिंपल्स को कवर करने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करना लुभावना है। हालांकि, ऐसा करने से छिद्र बंद हो सकते हैं और इनका प्रकोप बढ़ सकता है। तो अगर हो सके तो नेचुरल मेकअप का उपयोग करें जो नॉन-कॉमेडोजेनिक, और सुगंध-मुक्त हैं।

चिकना या तैलीय शैंपू, बॉडी वाश, शेविंग क्रीम और हेयर स्टाइलिंग उत्पाद सभी pimples का कारण हो सकते हैं। इसलिए तेल रहित  विकल्प चुनें।

6. बार बार अपना चेहरा न छुएं

आपके हाथ पूरे दिन लगातार जमी हुई गंदगी और बैक्टीरिया का सामना करते हैं। और हर बार जब आप अपना चेहरा छूते हैं, तो उन छिद्रों में से कुछ अशुद्धियां आपकी त्वचा में स्थानांतरित हो सकती हैं। तो जितना संभव हो सके उतना कम अपने चेहरे को छूने की कोशिश करें।

7. एंटीबायोटिक्स का प्रयोग करें

एंटीबायोटिक्स त्वचा पर सूजन और बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं। एंटीबायोटिक्स अक्सर निर्धारित होते हैं। यह दो प्रकार के होते हैं आप इन्‍हें त्वचा पर लागू कर सकते हैं या इन्‍हें आप खा भी सकते हैं । जिनके मुंहासे गंभीर हैं या अन्य उपचारों का जवाब नहीं देते हैं। तो उन्‍हें एंटीबायोटिक्‍स खाने की जरूरत होती है, लेकिन एंटीबायोटिक्‍स बिना डॉक्‍टर की सलाह लेना गलत है।

लंबे समय तक एंटीबायोटिक के उपयोग से आपके एंटीबायोटिक प्रतिरोध का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपका स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर पिंपल्स के लिए एंटीबायोटिक चिकित्सा की सिफारिश करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप उनसे जोखिमों और दुष्प्रभावों के बारे में बात करते हैं।

8. जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थों से बचें

जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थों से बचें
via: james clear

यदि आपकी माँ ने आपको कभी भी जंक फूड के कारण पिंपल्स के बारे में बताया, तो वह सही थी। एक वैज्ञानिक सोध के अनुसार उच्च ग्लाइसेमिक आहार खाने से मुँहासे हो सकते हैं।

उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ जैसे चिप्स, तेलीय खाघ पदा‍र्थ, और सॉफ्ट ड्रिंक्‍स के स्तर को बढ़ाते हैं और अक्सर कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों की तुलना में कम पौष्टिक होते हैं।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि डेयरी उत्‍पाद भी पिंपल्स का कारण हो सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़े- सिगरेट की लत से परेशान हैं तो बहुत काम आएगी यह महत्वपूर्ण जानकारी

9. तनाव कम करें

तनाव कम करें
via: history

तनाव के कारण पिंपल्स नहीं होते हैं, लेकिन यह उन्हें बदतर बना सकता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, शोध से पता चला है कि जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर अधिक तेल-उत्तेजक हार्मोन का उत्पादन करता है।

तनाव को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ विकल्प हैं:

  • योग
  • ध्यान
  • मालिश

तो यह कुछ आसान उपाय थे जो आपको पिंपल से छुटकारा दिलाने में मदद करेगें। उम्‍मीद है पिंपल के बारे में यह जानकारी आपके काम आयी होगी। अगर पिंपल से रिलेटेड आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते हैं धन्‍यवाद।

यह भी जरूर पढ़े-बालों की सभी समस्याओं में काम करता है रोजमेरी ऑयल इस प्रकार करें उपयोग

blank
Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

Related Articles

इन 9 आसान तरीकों को अपनाकर आप पा सकतें हैं पिंपल और मुँहासों से छुटकारा

पिंपल और एक्‍ने एक प्रकार के मुँहासे है जो अवरुद्ध छिद्रों के परिणामस्वरूप होते हैं, यह तेल (सीबम), मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया के...

बालों की सभी समस्याओं में काम करता है रोजमेरी ऑयल इस प्रकार करें उपयोग

रोजमेरी, मेंहदी या गुल मेंहदी एक नेचूरल जड़ी बूटी है। सदियों से इसका दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन इसके...

शराब की लत से छुटकारा दिलाने में मदद करेगीं यह जरूरी बातें

अगर आप भी शराब की लत से परेशान हैं और इसे छोड़ना चाहते हैं तो आपके यह जानना होगा कि जब आप शराब पीना...

Get in Touch

556,661FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Posts

इन 9 आसान तरीकों को अपनाकर आप पा सकतें हैं पिंपल और मुँहासों से छुटकारा

पिंपल और एक्‍ने एक प्रकार के मुँहासे है जो अवरुद्ध छिद्रों के परिणामस्वरूप होते हैं, यह तेल (सीबम), मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया के...

बालों की सभी समस्याओं में काम करता है रोजमेरी ऑयल इस प्रकार करें उपयोग

रोजमेरी, मेंहदी या गुल मेंहदी एक नेचूरल जड़ी बूटी है। सदियों से इसका दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन इसके...

शराब की लत से छुटकारा दिलाने में मदद करेगीं यह जरूरी बातें

अगर आप भी शराब की लत से परेशान हैं और इसे छोड़ना चाहते हैं तो आपके यह जानना होगा कि जब आप शराब पीना...

सिगरेट की लत से परेशान हैं तो बहुत काम आएगी यह महत्वपूर्ण जानकारी

क्‍या आप भी सिगरेट की लत से परेशान हैं और इसे छोड़ना चाहते हैं? अगर हां तो इसकी शुरूआत अभी से करें क्योंकि सिगरेट...

हाई प्रोटीन स्नैक्स के विकल्प ढूंढ़ रहे हैं तो जरूर पढ़े यह महत्वपूर्ण जानकारी

जब आप एक व्यस्त जीवन शैली जीते हैं, तो भूख लगने पर स्नैक्स बहुत ही उपयोगी हो सकते हैं और ऐसे समय में जब...