स्वस्थ रहने के लिए जरूर पढ़े रेड वाइन के यह अदभुद स्वास्थ्य लाभ

वैसे तो शराब का सवेन शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन शराब की कुछ ऐसी ब्रांडस हैं जो वास्तव में आपको कई स्वास्थ्य लाभ देती है अगर इन्‍हें एक स्‍वस्‍थ मात्रा में लिया जाए तो। रेड वाइन भी इनमें से एक है।  कई लोगों का मानना है कि शराब के विपरीत, रेड वाइन वजन घटाने के साथ-साथ और कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देती है। आप सोच रहे होंगे कि यह एक और आधारहीन तथ्य है। यहां हम बात करने वाले हैं रेड वाइन से होने वाले असली फायदों के बारे में।

रेड वाइन और वजन

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रेड वाइन पर किए गए अपने अध्ययन में “हार्वर्ड मेडिकल स्कूल” ने पाया कि रेड वाइन में पॉलीफेनॉल मुख्य कारण हो सकता है जो वजन घटाने में मदद करता है। पॉलीफेनोल एंटी-मोटापा गुणों वाले माइक्रोन्यूट्रिएंट हैं। वे मुक्त टेस्टोस्टेरोन, SHBG, एडिपोनेक्टिन, और एस्ट्रोजन स्तर को कम करके शरीर के लिपिड चयापचय को बढ़ाते हैं।

यह सब मिलकर शरीर को अधिक वसा जलाने और शरीर का वजन कम करने में मदद करता है। हालांकि, ये सूक्ष्म पोषक तत्व रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर को भी कम करते हैं, इसलिए उच्च रक्तचाप और मधुमेह वाले लोगों को रेड वाइन के सेवन से सावधान रहना चाहिए।

  • मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने को बढ़ावा देने के अलावा, रेड वाइन का मध्यम सेवन निम्नलिखित तरीकों से स्वस्थ हो सकता है:
  • रेड वाइन के कार्डियो-सुरक्षात्मक प्रभाव हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और हृदय रोग का खतरा कम करते हैं।
  • रेड वाइन में टैनिन, एन्थोकायनिन, कैटेचिन, रेसवेराट्रॉल और अन्य पॉलीफेनोल्स इसे एंटी इंफ्लामेंटी गुण देते हैं। इस प्रकार, रेड वाइन कोशिकाओं को सूजन से लड़ने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती है।
  • कुछ शोध बताते हैं कि रेड वाइन जीवन की गुणवत्ता में सुधार करती है
  • यह मूड, आंखों और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है
  • रेड वाइन एक आंत के अनुकूल भोजन है क्योंकि यह पाचन तंत्र में आंत के रोगाणुओं के विकास में सुधार करता है
  • 2013 के अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार यह डिप्रेशन के जोखिम को भी कम कर सकती है
  • रेड वाइन के ये सभी लाभ रेस्वेराट्रॉल से आते हैं जो सिर्फ अंगूर ही नहीं बल्कि डार्क चॉकलेट, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी, पिस्ता, मूंगफली, और कोको जैसे अन्य खाद्य पदार्थों के रेस्वेराट्रोल से भी मिलता है।

कितना रेड वाइन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

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रेड वाइन की कम मात्रा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ठीक है लेकिन रेड वाइन के मामले में ज्यादा शराब आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है। आदर्श रूप से, एक दिन में एक गिलास से अधिक रेड वाइन नहीं पीना चाहिए। इसके अतिरिक्‍त आप रेड वाइन के सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए अपने भोजन में एक अतिरिक्त ग्लास वाइन जोड़ सकते हैं।

मध्यम स्तर से आगे न जाएं क्योंकि रेड वाइन आपके दिल पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है और वजन बढ़ा सकती है।

रेड वाइन से मिलने वाली कैलारी

तो, अब रेड वाइन का सही चयन करने का सबसे मुश्किल काम है क्योंकि सभी वाइन में कैलोरी समान नहीं हैं। यदि वजन कम करना आपका लक्ष्य है तो हम बेहतर निर्णय लेने में आपकी मदद करेंगे।

जानिए आपकी शराब और कैलोरी की मात्रा प्रति 1 पेग:

  • काबर्नेट सॉविनन- 119 कैलोरी
  • मर्लोट- 118 कैलोरी
  • पिनोट नोयर- 122 कैलोरी
  • बोर्डो- 118 कैलोरी
  • ज़िनफंडेल- 131 कैलोरी

यदि ये कैलोरी बार आपके दैनिक कैलोरी लक्ष्यों में फिट नहीं होते हैं, तो रेड वाइन के सेवन पर अंकुश लगाएं या कम चीनी और कम एल्‍कोहल की मात्रा वाली वाइन के लिए जाएं। यदि आप अभी भी उलझन में हैं, तो सीधे वाइनमेकर या प्रोप्राइटर से रेड वाइन की प्रति बोतल कैलोरी काउंट के बारे में पूछें।

यह भी जरूर पढ़े- ये 5 आर्युवेदिक तरीके आपको देंगे बेहतर नींद, कभी नहीं होगी अनिंद्रा की समस्या

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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