जानिए क्या है पैनिक अटैक और कैसे करें इसके दौरों का सामना?

हर कोई पानी, ऊंचाई, या अंधेरे से डरता है, या फोबिया से ग्रस्त है। लेकिन जिन लोगों में चिंता का विकार नहीं होता है, उन्‍हें घबराहट का दौरा पड़ सकता है यदि कोई घटना चिंता का कारण बनती है। तो यह पैनिक अटैक के अंतरर्गत आता है। पैनिक अटैक और पैनिक डिसऑर्डर किसी भी जातीय पृष्ठभूमि को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होता है।

इस प्रकार, यह जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है कि एक पैनिक अटैक के दौरान क्या करना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर आप इससे शांत रह सकें।

कैसे पहचानें करें कि आप पैनिक अटैक से ग्रस्‍त हैं।

कैसे पहचानें करें कि आप पैनिक अटैक से ग्रस्‍त हैं।
via: bridgestorecovery

छाती में दर्द, मतली, सांस लेने में परेशानी और अधिक जैसे शारीरिक लक्षण स्पष्ट संकेत हैं। लेकिन, पैनिक अटैक के कारण मानसिक और भावनात्मक लक्षण भी हो सकते हैं:

  • भयभीत विचार
  • Derealization
  • मरने का डर
  • घुटन महसूस होना
  • गर्मी लगना
  • सिर चकराना
  • पागलपन होना

घबराहट के हमलों की ये भावनाएं या लक्षण में से अगर आप एक भी महसूस करते  हैं तो आप पैनिक अटैक के चपैट में हैं।  इससे भी बुरी बात यह है कि पैनिक अटैक अक्सर बिना किसी चेतावनी के आते हैं।

लेकिन, आपके साथ क्या हो रहा है, इसे समझने के लिए हमेशा थोड़ा संकेत है। और यह संकेत लक्षणों का प्रबंधन करने के तरीके सीखने में बहुत मददगार है।

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पैनक अटैक के दौरान क्या करना चाहिए?

पैनक अटैक के दौरान क्या करना चाहिए?
via: theblackandwhite

गहरी सांस लें

जब आपको पैनिक अटैक आए तो, अचानक आपकी सांस सामान्य से अधिक तेज़ और तेज़ हो जाएगी। इसे हाइपरवेंटिलेटिंग कहा जाता है जो हमले के दौरान भय को तीव्र करता है।

तो, पहला कदम सामान्य श्वास को फिर से शुरू करना है। गहरी साँस लें और अपनी छाती को हवा से भरें। जब तक आप सामान्य श्वास को फिर से शुरू नहीं करते हैं तब तक गहरी सांस दोहराएँ।

अपनी मांसपेशियों को आराम दें

पैनिक अटैक आपकी मांसपेशियों में तनाव पैदा कर सकता है जिससे स्थिति और खराब हो सकती है। इस तनाव को कम करने के लिए, मांसपेशियों को आराम देने की तकनीक का अभ्यास करें। यहाँ आप स्थिति को नियंत्रित करने के लिए क्या कर सकते हैं:

  • अपनी हथेलियों की मुट्ठी बनाएं, इन्‍हें कसकर पकड़ें, और धीरे से छोड़ें, और सभी तनावों को छोड़ दें।
  • गहरी साँस लें और फिर छोड़ दें।
  • अपने पैर की उंगलियों और हैमस्ट्रिंग को अपने पैरों में तनाव जारी करने के लिए खींचें
  • अपनी आँखें बंद करें, अपना मुंह को खीचें, और फिर चेहरे की मांसपेशियों को आराम करने के लिए छोड़ दें
  • अपने कंधों को ऊपर उठाएं, पकड़ें, छोड़ें और फिर गहरी सांसें लें

फोकस

व्युत्पत्ति या वास्तविक स्थिति से अलग होने से बचने के लिए अपनी इंद्रियों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, आप कर सकते हैं:

  • अपने पैर फर्श पर रखें
  • अपनी बनावट को महसूस करने के लिए अपने कपड़ों को छूएं
  • अपनी श्वास पर ध्यान दें
  • अपने आसपास देखें और किसी भी तस्वीर या घड़ी या किसी भी पैटर्न जैसी वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें

इन रणनीतियों के अलावा, अपने आप को याद दिलाते रहें- यह एक अस्थायी स्थिति है और जल्द ही गुजर जाएगी। इससे आपको अपनी स्थिति और स्थिति पर अधिक नियंत्रण पाने में मदद मिलेगी।

ये तकनीक आपको थोड़ी देर के लिए मदद कर सकती है लेकिन अगर आप अधिक बार हमलों का अनुभव करते रहते हैं, तो उपचार के लिए जाएं।

ध्यान, दवा और सीबीटी जैसे उपचार आपको उन स्थितियों का प्रबंधन करने में मदद करेंगे जो आतंक हमलों के ट्रिगर के रूप में कार्य करते हैं।

पैनिक अटैक के दौरान ये चीजें न करें

पैनिक अटैक के दौरान ये चीजें न करें
via: anxiety

ऐसे मामले हो सकते हैं जब आपको अपने मित्र, सहकर्मी या परिवार के सदस्य को उनके आतंक के हमलों का प्रबंधन करने के लिए इस तरह की मदद देने की आवश्यकता हो। ऐसे समय में, आपको कुछ बातें याद रखनी चाहिए, ताकि उनकी स्थिति खराब न हो:

  1. कभी भी यह न कहें कि वे किसी स्थिति से बहुत आगे निकल गए हैं, आपके शब्द उन्हें हतोत्साहित कर सकते हैं।
  2. दहशतपूर्ण हमले अनियंत्रित हो सकते हैं, इस प्रकार यह किसी व्यक्ति के लिए शर्मिंदगी भी ला सकता है, खासकर जब वे सार्वजनिक रूप से होते हैं। इसलिए, किसी भी वाक्यांश या शब्दों का उपयोग करने से बचें जो उन्हें अधिक अपमानित और शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं।
  3. बस उन्हें अपने आप शांत होने के लिए न कहें। इसके बजाय, उन्हें गहरी साँसें लेने और उपरोक्त तकनीकों को आज़माने के लिए कहें।

आपके संबंधित शब्द उन्हें सामान्य स्थिति में ला सकते हैं। लेकिन, यदि आप देखते हैं कि उनकी साँसें बेकाबू हो जाती हैं और छाती में दर्द बना रहता है, तो चिकित्सा सहायता लें।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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