हरी सब्जियों की रानी केल बहुत ही आसानी से करेगी आपका वजन कम

जब भी वजन घटाने की बात आती है, तो हरी सब्जियां हमेशा से एक लोकप्रिय खाद्य विकल्प रही हैं। लेकिन, उनमें से कोई भी केल से ज्‍यादा प्रभावशाली नहीं हैं। वजन घटाने के लिए केल के स्वास्थ्य रहस्य जानने के लिए आगे पढ़ें।

केल के बारे में जानकारी

केल के बारे में जानकारी
via: healthline

केल  गोभी के परिवार से संबंधित है और पालक के कुछ हद तक करीब है। यह विभिन्न किस्मों में उपलब्ध है और सलाद, सूप, और बहुत कुछ जैसे विभिन्न व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है।

इसके पोषण मूल्य की वजह से यह भोजन में होना जरूरी है। 67 ग्राम kale आपको इतने सारे पोषक तत्‍व प्रदान कर सकता है:

एक वयस्क शरीर के लिए उच्च मात्रा में विटामिन ए, के, सी, बी 6

  • मैंगनीज
  • कैल्शियम
  • पोटैशियम
  • तांबा
  • विटामिन बी जैसे राइबोफ्लेविन, नियासिन और थियामिन
  • 33 कैलोरी
  • 6 ग्राम कार्ब्स
  • 3 ग्राम प्रोटीन
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड

जितना अधिक आप kale खाते हैं, उतने ही पोषक तत्व और ऊर्जा आपको केल से मिलती है। और यह इन पोषक तत्वों के कारण है वजन घटाने के लिए अच्छा है। लेकिन, kale की अच्छाई यहाँ समाप्त नहीं होती है।

अपना वजन घटाने लिए आप केल के जूस से भी लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़े- शरीर से पानी की कमी को हमेशा के लिए दूर कर देगें यह 5 घरेलू उपचार

केल जूस के 7 अदभुद फायदे

  1. यह दिल के लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है
  2. केल में प्राकृतिक सल्फर यौगिक सक्रिय यौगिकों के गठन के परिणामस्वरूप होता है जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं से लड़ते हैं। इस प्रकार, kale कैंसर के विकास को कम करता है।
  3.  केल lutein और zeaxanthin की वजह से आपकी आँखों की सुरक्षा करता है
  4. 3 कप kale आपके दैनिक विटामिन सी का पूर्ति पूरा करता है
  5. kale  में विटामिन ए आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है, स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है
  6. इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है जो बदले में मधुमेह के खतरे को कम करता है
  7. सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व यानी विटामिन के से भरपूर, kale आपको अनुशंसित से 7 गुना अधिक देता है

अब, आप जान चुके हैं कि केल कितना स्वस्थ है और यह वजन घटाने में मदद करता है।

मीठा और मसालेदार केल जूस बनाने का नुस्‍खा

केल जूस
via: prnewswire

सामग्री:

  • केल  पत्ते- 4
  • अजवाइन का डंठल- 2
  • अनानास- 1/4
  • लेट्यूस- 4 पत्तियां
  • अजमोद- एक मुट्ठी
  • नींबू- 1
  • अदरक- एक चुटकी
  • हल्दी- एक चुटकी
  • चिलिस- 1-2

इन सभी सामग्रीओं को ब्लेंड करें और इसे ताजा परोसें!

यहां तक कि आप नाश्ते में सलाद के रूप में केल खा सकते हैं, या इसे चिकन सूप में मिला सकते हैं। इसके दैनिक सेवन से  जल्द ही आप अपना वजन कम करेंगे।

यह भी जरूर पढ़े- कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलत तरीके से वजन कम?, इन 5 सकेंतों पर जरूर ध्यान दें

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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