यहां मिलेगें आपको प्रोटीन पाउडर से जुडें सभी सवालें के जबाव

अधिकांश लोग जो बॉली बिल्डिंग शुरू करते हैं उनका मानना है कि प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट उन सभी के लिए होना चाहिए जो कसरत करते हैं। खैर, प्रोटीन निस्संदेह हमारी मांसपेशियों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। लेकिन, प्रोटीन पाउडर या पूरक पर निर्भर होना आवश्यक नहीं है। प्रोटीन पाउडर से जुड़े अपने सभी संदेहों को दूर करने के लिए, आगे जरूर पढ़े यहाँ हम प्रोटीन पाउडर के लाभ और दुष्प्रभाव दोनों पर बात करेगें।

प्रोटीन की जरूरत शरीर को क्‍यों है?

प्रोटीन की जरूरत शरीर को क्‍यों है?
via: eatthis

हर कोई, चाहे वह पुरुष हो या महिला, को बेहतर और मजबूत मांसपेशियों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यह मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत भी करता है।

और यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा है। दूध, अंडे, सोया, चावल, मटर, और अधिक ऐसे शाकाहारी और गैर-शाकाहारी खाद्य पदार्थ हमें पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसलिए, जब तक आपको इन सबसे पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन मिल रहा है।, तब तक अपने आहार में प्रोटीन पूरक शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ाती हैं प्रोटीन की आवश्यकता बढ़ जाती है और हम अपनी मसल्‍स खो देते हैं। एक प्रोटीन पाउडर जोड़ने से शरीर को पर्याप्त मांसपेशियों की ताकत और शरीर का द्रव्यमान हासिल करने में फायदा होता है।

यह भी जरूर पढ़े-बॉडीबिल्डिंग के लिए फॉलो करें फेमस बॉडी बिल्डरअर्नोल्ड का वर्कआउट और डाइट प्लान

प्रोटीन पाउडर की विविधता

प्रोटीन पाउडर की विविधता
via: health.harvard.edu

यहां हम दुकानों में उपलब्ध सभी सामान्य प्रोटीन पाउडर प्रकारों को पेश करने जा रहे हैं:

कैसिइन- अमीनो एसिड और ग्लूटामाइन में समृद्ध। यह मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करता है।

Whey- यह पूर्ण प्रोटीन पाउडर है जो आमतौर पर एथलीट लेते हैं, इसे पचाना भी आसान होता है, अगर आप शुरूआती ए‍थलीट हैं तो आप आसानी से इसे ले सकते हैं।

 Soy- यदि Whey और कैसिइन आपके अनुरूप नहीं है, तो Soy प्रोटीन पाउडर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है

Hemp- ये भी सभी आवश्यक फैटी एसिड के साथ Whey यानी संपूर्ण प्रोटीन की तरह हैं। यदि आप शाकाहारी हैं और पशु-आधारित प्रोटीन के विकल्प की तलाश में हैं, तो हेम्प प्रोटीन पाउडर लें

पी- डेयरी और सोया प्रोटीन दोनों के आधार पर यह एक अच्‍छा विकल्‍प है।

प्रोटीन पाउडर के फायदे

प्रोटीन पाउडर के फायदे
via: t3

  • प्रोटीन पाउडर के फायदे वही हैं जो आपको प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोत से मिलते हैं।
  • प्रोटीन की खुराक आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है
  • जिम के उत्साही और एथलीट अपनी मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए प्रोटीन पाउडर लेते हैं क्योंकि वे वर्कआउट में आपको ज्‍यादा प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है।
  • कठोर कसरत के बाद, क्षतिग्रस्त मांसपेशियों की रिकवरी होनी चाहिए और प्रोटीन पाउडर मांसपेशियों की मरम्मत करता है
  • यह उन लोगों के लिए अच्छा है, जिन्हें अपने आहार से पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल पाता है

प्रोटीन पाउडर के साइड इफेक्ट्स

लाभ के साथ जोखिम भी आते हैं, यहाँ प्रोटीन की खुराक के दुष्प्रभाव भी हैं:

  • बाजार में उपलब्ध प्रत्येक प्रोटीन सप्लीमेंट की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। हर एक अलग है और इसकी सुरक्षा पूरी तरह से निर्माताओं पर निर्भर करती है
  • इस तरह की खुराक कैलोरी और शर्करा में अधिक होती है इसलिए रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का खतरा हमेशा बना रहता है
  • सावधान रहें क्योंकि लैक्टोज-असहिष्णुता वाले लोगों में प्रोटीन पाउडर पाचन संकट पैदा कर सकता है

चाहे लाभ साइड इफेक्ट्स को प्रभावित करता हो या इसके विपरीत, प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतों पर भरोसा करना हमेशा अच्छा होता है। एक स्वस्थ महिला को औसतन 46 ग्राम / दिन चाहिए जबकि पुरुषों के लिए 56 ग्राम / दिन प्रोटीन की आवश्‍यकता है।

एक अंडा, ग्रीक योगर्ट (6 औंस), एक गिलास दूध, मुट्ठी भर नट्स, और पका हुआ चिकन (2 औंस) प्रोटीन की इस दैनिक मात्रा को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।

अगर, आप प्रोटीन पाउडर ले रहे हैं, तो खरीदते समय सावधान रहें और प्रोडक्‍ट लेबल को अच्छी तरह से पढ़ें।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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