डॉक्टर ने रेगुलर चीनी खाने से मना किया है तो इन प्राकृतिक तरीकों से प्राप्त करें चीनी

जब आप वजन कम करने वाले आहार पर होते हैं, तो आपके भोजन से जो पहला खाद्य पदार्थ आपके लिए मना होता है और वह वह चीनी है। लेकिन, चीनी एक बहुत ही सामान्य सामग्री है जो अधिकांश व्यंजनों उपयोग की जाती है। तो, चीनी से पूरी तरह से परहेज का मतलब स्वाद से समझौता करना है।

रेगुलर चीनी से बचने के कारण

रेगुलर चीनी से बचने के कारण
via: medicalnewstoday

लेकिन, रेगुलर चीनी क्यों एक बुरा विकल्प है और आपको इससे बचने की आवश्यकता क्यों है ? चीनी भूख से जुड़े हार्मोन के साथ हस्तक्षेप करके मोटापे के खतरे को बढ़ाती है। संक्षेप में, मीठा खाने से आपको अधिक भूख लगती है और आपका वजन बढ़ता है।

इतना ही नहीं, बल्कि चीनी आपके चयापचय को भी प्रभावित करती है जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक वसा भंडारण होता है और इंसुलिन के स्तर में वृद्धि होती है। ये सभी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और आपको कैंसर, मधुमेह और दिल के दौरे जैसे गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों से ग्रस्त करते हैं।

अपनी चीनी की खपत को कम करके आप निश्चित रूप से इन बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के लिए यह आसान नहीं है जो शक्कर वाले खाद्य पदार्थों के शौकीन हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीनी भी नशे की लत है और आपके मस्तिष्क में डोपामाइन जारी करती है।

डोपामाइन एक हार्मोन है जो खुशी की भावना से जुड़ा है। संक्षेप में, जब भी आप मिठाई या चॉकलेट खाते हैं तो आप अच्छा महसूस करते हैं। इस प्रकार, आप चीनी के लिए अधिक तरसते हैं और अपना वजन बढ़ाते हैं।

जो लोग मिठाई के लिए अपने cravings को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं उन्हें इन प्राकृतिक चीनी के विकल्प की कोशिश करनी चाहिए।

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चीनी प्राप्‍त करने के 5 प्राकृतिक तरीकें

चीनी प्राप्‍त करने के प्राकृतिक तरीकें
via: runtastic

कोकोनट शुगर

नारियल चीनी न केवल स्वाद में मीठी होती है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण यह स्वस्थ भी  होती है। नारियल चीनी में जस्ता, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व इसे चीनी के स्वास्थ्यप्रद विकल्प में से एक बनाते हैं।

शहद

प्रकृति से चीनी के प्राकृतिक विकल्प में से एक, शहद आपके मीठे दांत को संतुष्ट करने का एक अच्छा विकल्प है। बस अपने पेय, स्मूदी, जेली, और अन्य डेसर्ट में शहद जोड़ें और अपने वजन का प्रबंधन करें। शहद में फ्रुक्टोज विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों में योगदान कर सकता है इसलिए ज्‍यादा शहद भी नुकसान दायक हो सकता है।

स्टीविया

यह पौधे पर आधारित स्वीटनर है और पूरी तरह से कैलोरी मुक्त है। भले ही स्टेविया सामान्य चीनी की तुलना में थोड़ा अलग है, लेकिन यह आपके व्यंजनों को अतिरिक्त मीठा बना देगा। यह रक्त शर्करा, इंसुलिन और रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने जैसे अद्भुत लाभों के लिए सुरक्षित और जाना जाता है।

मेपल सिरप

गाढ़े शकरकंद, मेपल सिरप पहले से ही अधिकांश व्यंजनों में एक लोकप्रिय घटक है। मेपल सिरप में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज सिर्फ सही मात्रा में मौजूद होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट के मामले में शहद से भी बेहतर है लेकिन चीनी में उतना ही अधिक है। तो, अधिक मात्रा में मेपल सिरप का उपयोग न करें।

गुड़

एक पारंपरिक भारतीय स्वीटनर भी चीनी के लिए एक स्वस्थ और प्राकृतिक विकल्प है। यह नियमित चीनी की तुलना में मीठा होता है और पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। गुड़ सिरदर्द को दूर कर सकता है, खांसी और सर्दी का इलाज कर सकता है, हीमोग्लोबिन और रक्तचाप के स्तर में सुधार कर सकता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि चीनी के इस स्वास्थ्यप्रद विकल्प में से कौन सा आपको चुनना है, रेगुलर चीनी की तुलना में यह सभी स्‍वथ्‍य हैं।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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