अब अपने दुबले पतले शरीर को कहें अलविदा, इन आसान तरीकों से बढ़ाये अपना वजन

वजन ज्‍यादा होना ही एक समस्‍या नहीं है बल्कि वजन कम होना या दुबला पतला होना भी एक समस्‍या है जो आज कल बहुत लोगों में देखी जाती है।  क्या आप भी वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड्स और वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहें हैं। ताकि आपके दोस्त आपको पतला न कहें? तो ऐसा न करें। शायद आप स्वस्थ हैं और आपको वजन बढानें की आवश्यकता नहीं है। पहले अपना बीएमआई स्कोर देखें और फिर तय करें कि आपको वास्तव में वजन बढ़ाना चाहिए या नहीं।

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) यह जांचने के लिए एक शानदार उपाय है कि आपका वजन अधिक है, या कम है या आप मोटे हैं।

लेकिन, अगर यह सामान्य सीमा से नीचे या ऊपर है तो आपको अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेना होगा। और जिन लोगों का मोटापा कम होता है, उनके लिए बीएमआई 30 या उससे अधिक वजन कम करने की जरूरत होती है।

तो, पहला कदम अपने बीएमआई स्कोर की जांच करना है लेकिन कैसे। एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें, अपनी सटीक ऊंचाई और वजन दर्ज करें, और अपने बीएमआई को जानें।

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए टिप्‍स

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए टिप्‍स

आपका आहार वजन कम करने और प्राप्त करने दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस प्रकार, आपको पता होना चाहिए कि तेजी से वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए। कुछ लोग अपनी भूख को बढ़ाने के लिए दवाओं पर भी भरोसा करते हैं।

लेकिन, हम प्राकृतिक तरीकों पर जोर देते हैं क्योंकि आपके भोजन के हिस्से को नियंत्रित करना आसान है और इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं। इसके अलावा, अस्वास्थ्यकर और जंक खाद्य पदार्थों को सवन न करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को अच्‍छा करने के बजाय खराब करेगा।  इसलिए, वजन बढ़ाने के लिए हमारे प्राकृतिक सुझावों पर भरोसा करें।

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अपनी कैलोरी की मात्रा बढ़ाएँ

अपनी कैलोरी की मात्रा बढ़ाएँ

चाहे आप कुछ वसा खोना या हासिल करना चाहते हैं, पहली बात यह है कि कैलोरी पर ध्यान दें। वजन बढ़ाने के लिए अपनी कैलोरी की गिनती 300-500 तक बढ़ाएं। और अगर आप चाहते हैं कि यह तेजी से हो, तो कैलोरी का सेवन 700-1000 कैलोरी बढ़ाएं।

आपके कैलोरी को दैनिक अनुशंसित मूल्य यानी महिलाओं के लिए 2000 कैलोरी और पुरुषों के लिए 2500 से बढ़ाना है। यहां उन सभी उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें आप खा सकते हैं:

  • घर का बना ग्रेनोला- 489 कैल / 100 ग्रा
  • चिकन लेग- 184 कैल / 100 ग्राम
  • सामन- 206 कैल / 100 ग्रा
  • चीकू- 164 कैल / 100 ग्रा
  • ब्राउन राइस- 123 कैल / 100 ग्रा

प्रोटीन को सेवन करें

प्रोटीन को सेवन करें
via: vogue

सुनिश्चित करें कि आपका आहार प्रोटीन युक्त है, लेकिन उच्च-प्रोटीन वाले भोजन पर बहुत अधिक भरोसा न करें। क्योंकि प्रोटीन आपकी भूख को दबा सकता है और आपको अन्य खाद्य पदार्थों के माध्यम से वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त कैलोरी नहीं मिल सकती है।

इन उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों को महत्‍व दें-

  • अंडे
  • बादाम
  • मुर्ग़े का सीना
  • छाना
  • जई
  • ब्रोकोली
  • दूध
  • टूना
  • Quinoa
  • मसूर की दाल

नट्स, ड्राय फ्रूट, आलू और शकरकंद जैसे एनर्जी से भरपूर आहारों का दिन में 3 बार सेवन करें। यदि आपको डेयरी से एलर्जी नहीं है, तो उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे क्रीम, पूरे दूध, पनीर, और दही शामिल करें।

वजन तेजी से बढ़ाने के लिए बस अपनी जीवनशैली में ये आहार परिवर्तन करें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा खाए जाने वाली सभी कैलोरी को नष्‍ट न करे । यह शुरुआत में कुछ के लिए मुश्किल हो सकता है अगर आपकी भूख अच्छी नहीं है।

आप अपनी भूख को सुधारने के लिए उस स्थिति में भी डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि अपने शरीर को कबाड़ और जंक फूड न खिलाएं।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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