सिर्फ हेल्दी फूड ही नहीं बल्कि, ये हेल्दी ड्रिंक्स भी कर सकते हैं आपका वजन कम

कई लोग इस समय अपने वजन घटाने के लक्ष्य के लिए स्वस्थ भोजन विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। लेकिन वजन कम करने में केवल यह मायने नहीं रखता कि आप क्‍या खाते हैं बल्कि यह भी जरूरी है जो आप पीते हैं वह तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करता है। तो, वजन कम करने के लिए क्या पीना है इसी पर हम यहां चर्चा करेगें।

डिंक्‍स जो आपको वजन कम करने में मदद करेगें

ग्रीन टी

ग्रीन टी
via: firstcry

ताज़ा और स्वादिष्ट, हरी चाय स्वस्थ है और वजन घटाने को बढ़ावा देती है। क्योंकि यह कैलोरी में शून्य है। इसके अलावा, ग्रीन टी में एंटीऑक्सालेटोचिन, एपिप्टिन, ईसीजी, ईजीसीजी जैसे एंटीऑक्सिडेंट इसे अन्य चाय विकल्पों की तुलना में अधिक स्वस्थ बनाते हैं।

तो देर किस बात कि बाजार से ग्रीन टी बैग्स या टी पाउडर, या कुछ ताज़ी ग्रीन टी की पत्तियाँ लाएं और घर पर अपना वेट-लॉस ड्रिंक तैयार करें।

इसके अलावा, जब तक आप काली चाय या दूध की चाय के साथ पीते हैं, तब तक इसे न पीएं। केवल 30-40 सेकंड काढ़ा ही पर्याप्त है। एक और बात का ध्यान रखें, अपनी चाय को अधिक मीठा न बनाएं।

चीनी जोड़ने के लिए बेहतर नहीं है, इसके बजाय शहद का उपयोग करें।

प्रोटीन शेक

प्रोटीन शेक
via: silk

अपने वज़न कम करने वाले आहार में प्रोटीन जोड़ना आवश्यक है, इसलिए केवल प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को न देखें। इसके बजाय, कुछ प्रोटीन शेक भी आज़माएं। लेकिन यह एक स्वस्थ आहार के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन नहीं है क्योंकि प्रोटीन आपको उचित पोषण नहीं देता है।

वे बस आपको पूर्ण महसूस कराते हैं और तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं। यहाँ प्रोटीन शेक एक नुस्खा है जो कि एडिटिव्स और कृत्रिम मिठास के साथ आपके वजन को कम करता है।

चॉकलेट प्रोटीन शेक

सामग्री-

  • चॉकलेट प्रोटीन पाउडर (1/4 कप)
  • जमे हुए फल- केला और ब्लूबेरी (1 कप प्रत्येक)
  • कोको पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
  • दही – 1/4 कप
  • अलसी- 1/2 चम्मच
  • काजू मक्खन- 2 टेबलस्पून
  • दूध- 1 कप

एक ब्लेंडर में सब कुछ मिलाएं और इसे 1 मिनट के लिए या जब तक आपको एक चिकनी बनावट न मिल जाए तब तक इसे आसानी से ब्लेंड करें। आपका चॉकलेट प्रोटीन शेक वेट-लॉस ड्रिंक तैयार है।

पानी

पानी
via:newyouwellnesscenter

वजन कम करने के लिए सुबह क्या पीना चाहिए? निस्संदेह, पानी सबसे अच्छा जवाब है। यह एक कैलोरी-फ्री ड्रिंक प्लस हेल्दी ऐड है, जिसे आप कुछ विकल्पों जैसे नींबू, अदरक या फलों के साथ संशोधित कर सकते हैं।

सादे या सुगंधित, दोनों एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में चमत्कार करेंगे।

इन पेय पदार्थों के अलावा, आपको पता होना चाहिए कि वजन कम करने में क्या मदद नहीं करेगा।

अस्वास्थ्यकर पेय जो आपको वजन कम नहीं करते हैं

  • मीठे शॉफ्ट ड्रिंक्‍स
  • फलों का रस सूची में थोड़ा आश्चर्यचकित करता है, लेकिन उनके पास अधिक चीनी है इसलिए रस के बजाय पूरे फल खाएं
  • ऊर्जा पेय से बचें, क्योंकि उनमें बहुत सारी और बहुत सारी चीनी होती है
  • अपने कॉफी के सेवन को भी सीमित करें क्योंकि बहुत अधिक कॉफी वजन घटाने में बहुत कुछ नहीं करती है
  • शराब एक बुरा विकल्प है

इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए पोषण लेबल की जांच करें कि आपके वजन-नुकसान लक्ष्य को कुछ भी बर्बाद न करें।

न केवल स्वस्थ खाएं बल्कि, स्वस्थ पिए भी!

यह भी जरूर पढ़े- दौड़‍ते समय कभी न करें यह गलतियां, इन 5 बातों का हमेशा रखें ध्यान

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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