प्रेगनेंसी डाइट: गर्भवती महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ डाइट प्लान

गर्भावस्था के समय किसी भी महिला की ज़िम्मेदारियाँ और अधिक बढ़ जातीं हैं। वहीं अगर खाने की बात करें तो गर्भावस्‍था के दौरान क्‍या खान सही है और क्‍या गलत यह भी काफी भ्रामक और चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसी परेशानी को हमने यहां गर्भावस्था दौरान फायदमंद कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थो के बारे में बताया हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए हेल्दी रेसिपी

गर्भावस्‍था के दौरान याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि आपका आहार संतुलित होना चाहिए। इसमें सभी पोषक तत्व विशेष रूप से वसा, कार्ब और प्रोटीन होने चाहिए।

लेकिन, अपने सेवन को अपग्रेड या अपने खाने की मात्रा में बढ़ावा न करें क्योंकि आपको दो लोगों का खाना खाने की जरूरत नहीं है। बस एक स्वस्थ महिला को रोजाना 100 कैलोरी चाहिए। तो, संतुलित अनुपात में हर पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए कैल्शियम, वसा, आयरन, प्रोटीन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

यहां आप ये सभी पोषक तत्‍व प्राप्‍त करने की विधि देख सकते हैं।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां पोषक तत्‍व प्राप्‍त करने के सबसे अच्‍छे स्‍त्रोत होते हैं। इसके लिए आप इस रेसिपी का पालन कर सकते हैं।

सामग्री:

  • बादाम- 1 बड़ा चम्मच भुना हुआ
  • 5 मौसमी फल-आधा कप प्रत्येक
  • लेट्यूस- 1 कप
  • सिरका- 2 बड़े चम्मच
  • चीनी- 3/4 कप
  • पानी- 1 कप
  • पैपरिका- 1 बड़ा चम्मच
  • नमक- 1 बड़ा चम्मच

विधि: एक कटोरी में आधा कटोरी फल लें और उसमें कटे हुए सलाद को मिलाएं। बाकी सामग्री के साथ एक और कटोरे में ड्रेसिंग करें। ड्रेसिंग को फ्रूट बाउल में फैलाएँ और अच्छी तरह से परोसें।

कार्बोहाइड्रेट

गर्भावस्था के दौरान कार्बोहाइड्रेट एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है साबुत अनाज, बीन्स, फलियां आपको इसकी भरपूर मात्रा प्रदान कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपको और आपके बच्चे को पर्याप्त ऊर्जा देंगे। इसके अलावा, यह शिशुओं के विकास में मदद करता है। हमारे पास एक सरल नुस्खा है जो आपको न केवल एक दिन के लिए पर्याप्त कार्ब्स देगा, बल्कि गर्भावस्था की क्रेविंग को भी कम करेगा।

ब्लैक बीन और लेग्यूम्स टैकोस:

ब्लैक बीन और लेग्यूम्स टैकोस:

  • जैतून का तेल- 3 टेबलस्पून
  • चिली पाउडर – 1/8 चम्मच
  • पीला प्याज- केवल आधा कटा हुआ
  • जीरा- आधा चम्मच
  • धनिया- चौथाई छोटा चम्मच
  • काले सेम- एक कप
  • जमे हुए मकई- 3/4 कप
  • पनीर- आधा कप
  • cilantro के पत्ते- आधा कप
  • शकरकंद- 1 बड़ा
  • एवोकैडो- 1 छोटा
  • मक्के की रोटी – 8
  • चूने का वेजेज- 8

तरीका-

220 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करने के लिए ओवन को सेट करें। बेकिंग ट्रे को जैतून के तेल से चिकना करें और आलू डालें। आलू के स्लाइस को नमक, काली मिर्च, और चिली के साथ मिलाएं और 15 मिनट तक बेक करें।

पैन गरम करें और जैतून का तेल डालें। लहसुन, जीरा, धनिया, और प्याज डालें। जब ये पक जाएं तो काली सेम जोड़ें।

इस मिश्रण को गुनगुने कॉर्न टॉर्टिलस पर लाइम वेज, सिलेंट्रो, चीज़ और बेक्ड आलू के साथ रखें। आधे छिलके वाले एवोकैडो के साथ परोसें।

प्रोटीन

प्रोटीन

गर्भवती महिलाओं के लिए प्रोटीन निस्संदेह सबसे आवश्यक पोषक तत्व है क्योंकि यह ऊतकों के विकास और मरम्मत में मदद करता है और माँ की प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। तो, चिकन, मछली, और अंडे से प्रोटीन प्राप्त करें जो सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन आप क्विनोआ, टोफू, बीन्स और नट्स जैसी सामग्री भी जोड़ सकते हैं।

प्रोटीन के लिए इस नुस्‍खे का पालन करें-

सामग्री:

  • फर्म टोफू- 1 पैकेज
  • कम सोडियम सोया सॉस- 3 टेबलस्पून
  • चावल का सिरका- 2 बड़े चम्मच
  • पिसा हुआ लहसुन- 1 चम्मच
  • ताजा अदरक- 1 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ
  • कॉर्नस्टार्च- 1 बड़ा चम्मच
  • वनस्पति तेल- 2 टेबलस्पून
  • चीनी स्नैप मटर- 2 कप
  • अनाज नूडल्स
  • कटे हुए बादाम- आधा कप
  • ब्रोकोली फ्लोरेट्स- 2 कप

तरीका-

एक कटोरी में सोया सॉस, कॉर्नस्टार्च, अदरक, लहसुन और सिरका। कड़ाही गरम करें और तेल और टोफू डालें। इसे पकने दें, अब पैन, ब्रोकली और मटर में पानी मिलाएं। इसे हिलाएं और 2-3 मिनट तक पकाएं। तला हुआ टोफू जोड़ें और सब्जियों को मिलाएं।

आयरन

एक गर्भवती महिला को अधिक आयरन की आवश्यकता होती है ताकि उसका शरीर अधिक हीमोग्लोबिन बना सके। इस पोषक तत्व को पाने के लिए सामन, अंडे की जर्दी, टूना, फलियां, हरी सब्जी, साबुत अनाज और बीज खाएं।

गर्भवती महिलाओं के लिए अल्कोहल के लिए पूर्ण रूप से न है, क्योंकि यह कोई पोषक तत्व नहीं देता है। अधिक व्यक्तिगत आहार सिफारिशों के लिए एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें।

यह भी जरूर पढ़े- सर्दियों के मौसम में पैरों में होने वाली सबसे आम समस्याएं और उनके घरेलू उपचार

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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