हैल्थ को लेकर इन 5 गलतफहमियों की सच्चाई आपके स्वस्थ रहने के लिए के लिए है बहुत जरूरी!

भारत में अक्‍सर ऐसा देखा जाता है कि किसी भी क्षेत्र में लोग मिथक और गलतफहमियों पर आंख बंद करके भरोसा करते हैं। और बात अगर स्‍वास्‍थ्‍य की हो हमारे समाज में कई ऐसे मिथक हैं जो लोगों भ्रमित कर रहे हैं। यहां हम इसी तरह, के कुछ स्वास्थ्य मिथक के बारे में बात करेगें जिनके बारे में हमें लगता है कि यह हमारे जीवन में सहायक होंगे लेकिन ऐसा नहीं है।

1. सिर्फ ठंडा मौसम ही सर्दी जुकाम का कारण होता है।

हैल्थ को लेकर इन 5 गलतफहमियों की सच्चाई आपके स्वरस्थ रहने के लिए के लिए है बहुत जरूरी!

हमारे पास एक पूर्वधारणा धारणा है कि ठंडे वातावरण में रहने से ठंड लगने की संभावना हो सकती है। जुकाम rhinoviruses के कारण होता है, जो अन्य रोगजनकों की तरह फैलता है जैसे कि संक्रमित लोगों के साथ संपर्क में आने से। ठंड का मौसम सर्दी जुकाम का पूर्ण रूप से कारण नहीं होता है।

2. रोजाना आठ गिलास पानी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

रोजाना आठ गिलास पानी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

बेशक, पानी जलयोजन का एकमात्र स्रोत नहीं है, हमारे पास खाद्य और पेय के अन्य स्रोत हैं जो हमारे शरीर को एक साथ तरल पदार्थ प्रदान करते हैं। भले ही हर दिन आठ गिलास पानी पीने का कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है, लेकिन लोगों ने इस मिथक को सच माना है। जो कि आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है। लोगों के शरीर की तरल पदार्थ की मात्रा आयु, व्यायाम की मात्रा, जलवायु और आहार के अनुसार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है।

3. तेज मिर्ची खाने से पेट साफ होता है।

तेज मिर्ची खाने से पेट साफ होता है।

यह एक लोकप्रिय धारणा है कि तेज मिर्ची खाने से पेट साफ होता है लेकिन इस बात की सच्‍चाई कुछ और है। आमतौर पर पेट के हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच पाइलोरी) बैक्टीरिया के कारण संक्रमण का परिणाम होते हैं, जिसमें मसालेदार भोजन और भी नुकसान पहुंचा सकता है। धूम्रपान और अत्यधिक शराब जैसे अन्य कारक भी पेट के जोखिम को प्रभावित करते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपके गंभीर पचान तंत्र समस्‍या से गुजर रहे हों तो मिर्जी के सेवन से बचें

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4. बहुत अधिक चीनी खाने से मधुमेह होता है।

बहुत अधिक चीनी खाने से मधुमेह होता है।

आम धारणा के विपरीत, चीनी मधुमेह का कारण नहीं है। हालांकि, बहुत अधिक चीनी खाने से आप अधिक वजन बड़ा सकते हैं, और अधिक वजन होने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। मधुमेह के खतरे को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना वजन देखें। इसका मतलब है यह नहीं कि कि केवल आपके द्वारा लिए जाने वाले शर्करायुक्त भोजन की मात्रा को कम करना, बल्कि आपके वसायुक्त भोजन का सेवन भी देखना है।

टाइप 1 डायबिटीज के रूप में, ऐसा कोई तरीका नहीं है कि चीनी, या आपके आहार में कुछ भी एक कारण हो सकता है, क्योंकि इस प्रकार का मधुमेह केवल तब होता है जब आपके अग्न्याशय में इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाएं आपके प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नष्ट हो जाती हैं।

5. रोज नहाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

रोज नहाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि रोजाना स्नान करना वास्तव में आपकी त्वचा के लिए बहुत बुरा है। यदि आप रोजाना शावर लेते हैं, तो आप अपने शरीर को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि न नहाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है, अपने शरीर को साफ रखना बीमारियों को दूर रखने का एक अच्‍छा तरीका है।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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