आपके दिमाग को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करेगीं यह आसान टिप्स

ऐसा कहा जाता है कि “शारीरिक स्वास्थ्य से बढ़कर है मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल” क्योंकि आप अयोग्य मन के बिना कुछ भी हासिल नहीं कर सकते। आपके दिमाग को सक्रिय रहने के लिए समान रूप से सही पोषण और दिमागी वर्कआउट की आवश्यकता होती है। लेकिन सवाल यह उठता है मस्तिष्क को स्वस्थ और सक्रिय कैसे रखा जाए? यहां हम आपके दिमाग को तेज करने के कुछ तरीकों पर बात करने वाले हैं।

इससे पहले कि हम स्वस्थ मस्तिष्क के लिए हमारे सुझाव बताएं, यहां आपके लिए एक छोटा सा मस्तिष्क वर्कआउट है। आपको बस इतना करना है कि शब्दों का रंग बोलना है। आइए देखें कि आप कितने अच्छे कर सकते हैं।

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यह बोलने में आपको उलझन हुई होगी। क्योंकि लाल नीला है और बैंगनी पीला है! यह कठिन है क्योंकि आपकी आँखें रंग देखती हैं लेकिन आपका मस्तिष्क शब्द पढ़ता है। यह आपके लिए रंगों पर ध्यान केंद्रित करने और शब्दों को न पढ़ने के लिए एक कठिन काम बनाता है। ऐसे ब्रेन टीज़र आपके मस्तिष्क को कठिन बनाते हैं और यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

अपने मस्तिष्क को चुनौती देने के लिए अधिक मानसिक वर्कआउट की जाँच करें। इसके अलावा, आपके मस्तिष्क को हमेशा सक्रिय और युवा बनाए रखने के लिए यहां कुछ टिप्‍स हैं।

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10 टिप्स जो आपके दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करेगीं

10 टिप्स जो आपके दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करेगीं
Via: verywell Mind

आपके शरीर की तरह, आपके मस्तिष्क को भी मांसपेशियां मिलीं हैं और उन्हें ठीक से काम करने के लिए मजबूत होने की जरूरत है। लेकिन, उम्र और स्वास्थ्य के मुद्दों के साथ ये मांसपेशियां ताकत खो देती हैं और इस तरह इनका कामकाज प्रभावित होता है।

परिणामस्वरूप, आपके शरीर के अन्य अंगों के साथ याद रखने, सीखने और समन्वय करने की आपकी क्षमता प्रभावित होती है।

लेकिन, किसी भी उम्र में कुछ महान मानसिक उत्तेजना की के तरीकों के साथ संज्ञानात्मक हानि में सुधार किया जा सकता है।

  • पढ़ना, गणित की समस्याओं को हल करना, क्रॉसवर्ड पज़ल्स खेलना या कोई भी माइंड गेम आपके दिमाग की नसों को फिर से चमकाने का एक शानदार तरीका है। तो, मस्तिष्क प्रशिक्षण वेबसाइटों और ऑनलाइन गेम देखें जो आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करते हैं।
  • रचनात्मक और गतिविधियों में लिप्त रहें, जिनमें कला और पेंटिंग जैसे विचारों की आवश्यकता होती है
  • केवल गीत न सुनें, इन्‍हें भी याद करने की कोशिश करें। शोधकर्ताओं का कहना है कि याद रखने से मस्तिष्क के ध्यान और ध्यान शक्ति से संबंधित न्यूरोट्रांसमीटर जारी करके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार होता है।
  • अपने मस्तिष्क को उन गतिविधियों में संलग्न करने के लिए एक नया कौशल या स्किल सीखें जो आपके लिए नए हैं। इस तरह आपका मस्तिष्क अधिक काम करेगा जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  • केवल शरीर के लिए ही न खाएं, मस्तिष्क के लिए भी कुछ सवस्‍थ भोजन खाएं । अपने आहार में अधिक ओमेगा फैटी एसिड, प्रोटीन और अन्य मूल्यवान पोषक तत्वों को शामिल करें।
  • अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखें क्योंकि उच्च रक्तचाप आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अपने ध्यान को बेहतर बनाने के लिए योग करें और उस तनाव को कम करें जो आपके मस्तिष्क के अच्छे प्रदर्शन की क्षमता को सीधे प्रभावित करता है
  • जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं।
  • सांस लेने के व्‍यायाम पर ध्‍यान दें गहरी सांस लेने से आपका दिमाग शांत हो सकता है और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार होता है
  • अपनी इंद्रियों पर काम करें क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को स्वस्थ और सक्रिय रखता है। तो, एक मालिश अपने दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने के लिए करें।
  • इन के अलावा, खुश रहें और अपने आप को अलग-थलग न रखें। सामाजिक सभा में शामिल हों, नए दोस्त बनाएं और परिवार या दोस्तों के साथ पार्टियों या छुट्टी का आनंद लें।

आपके मस्तिष्क के लिए सही खाद्य पदार्थ

आपके मस्तिष्क के लिए सही खाद्य पदार्थ

जैसे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सही भोजन की जरूरत होती है वैसे ही मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भोजन बहुत आवश्‍यक होता है। तो, न केवल स्वादिष्ट भोजन पर ध्यान दें जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढाबा दे बल्कि आपके मस्तिष्क को भी अच्‍छा करे।

यहां कुछ खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपके मस्तिष्क के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है:

  • ओमेगा -3 के लिए मछली का सेवन करें
  • एवोकाडो
  • साबुत अनाज
  • एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि गहरे रंग के अंगूर, ब्लूबेरी, केल, लीक, शकरकंद, जामुन
  • आदि
  • जैतून का तेल
  • विटामिन बी, सी, और ई समृद्ध खाद्य पदार्थ
  • ग्रीन टी

अपने मस्तिष्क को हमेशा जवान बनाए रखने के लिए इन मानसिक फिटनेस युक्तियों का पालन करें।

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Pushpendra Raghuwanshi
I'm an enthusiastic content maker, writer, and blogger. according to me, writing is mind art. and I am addicted to this art. I know I'm not perfect but I always try to learn.

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